- पटना कॉलेज में भिड़े हॉस्टल के स्टूडेंट्स

- वाणिज्य कॉलेज में प्रोक्टर से लगायी सुरक्षा का गुहार।

PATNA: वाणिज्य कॉलेज में मंगलवार को क्लास के अंदर मारपीट का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था, कि बुधवार को फिर एक स्टूडेंट के साथ मारपीट हो गई। दो दिनों में मारपीट के दो मामले ने कॉलेज प्रशासन को अचंभे में डाल दिया है। सुबह दस बजे के करीब दर्जन भर लोगों ने एक स्टूडेंट्स को पीट दिया। इसके बाद कैंपस में हड़कंप मच गया। वहीं दूसरी तरफ पटना कॉलेज में स्टूडेंटस के दो गुटों में भिड़ंत हो गई।

पटना कॉलेज में भी मारपीट

पटना कॉलेज में एक बार फिर स्टूडेंट्स आपस में भिड़ गये। मिली जानकारी के अनुसार कैंपस के भीतर अलग-अलग हॉस्टल के स्टूडेंट्स के बीच यह घटना हुई है। प्राय: विवादों से दूर रहने वाला न्यू हॉस्टल इस बार विवादों में आ रहा है। दूसरी ओर स्टूडेंट्स किस हॉस्टल के हैं, इस बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं हैं। कैंपस के सूत्रों के अनुसार मारपीट के बाद सभी हॉस्टलों में स्टूडेंट्स मारपीट के लिए लाठी-हॉकी स्टिक को जमा कर रहे हैं। कैंपस स्थित टीओपी की पुलिस बल के सामने हॉस्टलर्स लाठी-डंडा बाहर से ला रह हैं।

हो सकता है बड़ा हादसा

कैंपस में स्टूडेंट्स के बीच विवाद के दौरान गोली-बारूद चलना आम बात है। स्थिति यह है कि पुलिस के सामने पटना कॉलेज सिरदर्द बन गया है। कुछ माह पूर्व दर्जन भर स्टूडेंट्स को पुलिस ने जेल भी भेजा था। पुलिस व यूनिवर्सिटी प्रशासन को कई बार हॉस्टल को खाली भी कराना है।

क्या है मामला

स्टूडेंट्स के बीच मारपीट के मामले के पीछे जो कारण है वह यह कि पटना कॉलेज स्थित एनसीसी ऑफिस के पास बरसात का पानी जमा होता है। बाइक से जाने के क्रम में बरसात का पानी कैंपस के दबंग किस्म के स्टूडेंट को पड़ गया। बाइक सवार को रूकने के लिए कहा गया। लेकिन वह नहीं रूका। इसके बाद उस स्टूडेंट्स ने बाइक चलाने वालों को टारगेट कर कैंपस में खोजना प्रारंभ कर दिया। इसी के बाद कैंपस में दोनों पक्षों में विवाद बढ़ गया।

हमारे यहां स्टूडेंट्स काफी सहमे रहते हैं। एकेडमिक बिल्डिंग, ग्राउंउ ही नहीं रास्ते में भी सहम कर चलते हैं। पीयू के प्रोक्टर को मामले के बारे में पत्र लिखा है। पत्र में कैंपस के स्टूडेंट्स की सिक्यूरिटी के लिए कदम उठाने का डिमांड किया गया है, ताकि सभी क्लास सुचारू रूप से चलाई जा सके।

-डॉ ब्रह्मानंद पांडे, प्रिंसिपल वाणिज्या कॉलेज