- 32 लाख एटीएम कार्ड का डाटा चोरी होने की खबर से कानपुर में भी खलबली

- आरबीआई की गाइडलाइन के एक साल बाद अभी भी मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड का चलन

KANPUR: 32 लाख से ज्यादा एटीएम कार्ड का डाटा चोरी होने की खबर से शहर में भी हलचल बढ़ गई है। शहर में भी हर महीने दर्जनों एटीएम हैकिंग की वारदातें होती हैं। ऐसे में इस खबर के आने के बाद आम एटीएम यूजर की डरा हुआ कि कहीं उनके कार्ड का डाटा भी तो हैक नहीं हुआ है। खास तौर से एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस व येस बैंक के उपभोक्ताओं के लिए यह और भी चिंताजनक खबर है। वहीं इस हैकिंग से बचने के लिए अब आरबीआई की ही एक साल पुरानी गाइडलाइंस का हवाला दिया जा रहा है जिसमें आरबीआई ने इलेक्ट्रॉनिक चिप युक्त एटीएम कार्ड जारी करने के आदेश दिए थे, जोकि ज्यादा सिक्योर भी थे।

बैंक से ईएमपी चिप वाला एटीएम लें

आरबीआई ने पिछले साल सितंबर में एटीएम ट्रांजेक्शंस को और सेफ बनाने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की थीं। जिसमें सभी बैंकों को ईएमडब्लू चिप वाले एटीएम कार्ड को आम मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड से रिप्लेस करने को कहा गया था। इंटरनेशनल और डोमेस्टिक सभी तरह के क्रेडिट व डेबिट कार्ड में यह प्रक्रिया होनी थी। यूरो पे मास्टर कार्ड वीजा चिप के लिए ज्यादा सिक्योर नई एटीएम मशीनें लगाने के लिए भी आदेश हुए थे। इन कार्ड में चिप लगे होने की वजह से इनका क्लोन बनाना मुश्किल था। इसलिए यह ज्यादा सेफ भी है। कई बैंकों ने यह शुरू भी किया लेकिन इसकी रफ्तार अभी भी काफी धीमी है।

ट्रांजक्शन के समय ध्यान रखें

- ऐसे एटीएम का इस्तेमाल करे जहां सिक्यूरिटी गार्ड या सीसीटीवी कैमरे लगे हों

- सुनसान इलाकों में लगी एटीएम मशीनों में छेड़छाड़ की संभावना ज्यादा रहती है

- एटीएम का इस्तेमाल करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि कोई आपके आस पास न हो

- ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद कैंसिल बटन जरूर दबाएं

- किसी भी अंजान शख्स से एटीएम कार्ड और उसके पिन के बारे में न बताएं

--------

देश में एटीएम यूजर्स पर एक नजर

- 60 करोड़ एटीएम कार्ड यूजर देश में

- जुलाई 2016 तक आरबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक 20.27 करोड़ डेबिट कार्ड एक्टिव मिले

- एसबीआई समेत उसके चार सहयोगी बैंकों के कुल 4.76 करोड़ डेबिट कार्ड यूजर्स

- जुलाई तक देश में कुल 2,01,861 ऑन साइट, ऑफ साइट एटीएम मशीनें

----------

बॉक्स में लगाएं

----------

एटीएम से निकल गए 8.67 लाख रुपए

एटीएम कार्ड को हैक कर धोखाधड़ी का गुरूवार को नया मामला सामने आया जिसमें कर्नलगंज में रहने वाले आरोपी ने अलग अलग एटीएम का इस्तेमाल करके सेंट्रल बैंक के खातों से 8.67 लाख रुपए की रकम निकाल ली। मामला जब बैंक अधिकारियों के सामने आया तो चमनगंज स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजर की तरफ से आरोपी सरफराज के खिलाफ आई टी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई। चमनगंज थाने के एसओ के मुताबिक मामले को आगे की जांच के लिए क्राइम ब्रांच को भेजा जा रहा है।