छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जिले के पर्यटन स्थल के विकास को एक करोड़ रुपये मिले हैं। ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल इस बात का आकलन करेगा कि किस पर्यटन स्थल पर क्या बुनियादी सुविधा चाहिए। डीपीओ बी अब्रार ने उन्हें दो दिन के अंदर प्रस्ताव सौंपने को कहा है। साथ ही जिले के सांसदों और विधायकों से भी प्रस्ताव मांगा गया है। विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता बुरूडीह डैम, जादूगोड़ा रंकिणी मंदिर, शीतला मंदिर, हाथी खेदा मंदिर, चाकुलिया में कान्हाईश्वर, गोलपहाड़ी मंदिर आदि का निरीक्षण करेंगे।

जरूरतों का होगा आकलन

वह इस बात का आकलन करेंगे कि इन पर्यटन स्थलों पर किस चीज की जरूरत है। कहां शेड बनना है और कहां शौचालय। कहां पेयजल की सुविधा चाहिए, कहां श्रद्धालुओं के लिए बैठने की व्यवस्था नहीं है। सर्वेक्षण करने के बाद विशेष प्रमंडल प्रोजेक्ट तैयार करेगा। प्रोजेक्ट का ब्लू पि्रंट डीडीसी सूरज कुमार के सामने पेश किया जाएगा। डीडीसी की हरी झंडी के बाद तकनीकी और प्रशासनिक स्वीकृति ली जाएगी। इसके बाद टेंडर होगा।

सांसद-विधायकों से मांगा प्रस्ताव

पर्यटन स्थलों के विकास के लिए जिला प्रशासन ने जिले के सांसद विद्युत वरण महतो, राज्य सभा सांसद प्रदीप बलमुचू, जमशेदपुर पूर्वी के विधायक रघुवर दास, जमशेदपुर पश्चिम के विधायक सरयू राय, जुगसलाई के विधायक रामचंद्र सहिस, बहरागोड़ा के विधायक कुणाल षाडं़गी, घाटशिला के विधायक लक्ष्मण टुडू और पोटका की विधायक मेनका सरदार से भी उनके इलाके में पड़ने वाले पर्यटन स्थलों के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। सारे प्रस्ताव आने के बाद डीडीसी सूरज कुमार एक बैठक करेंगे और प्रस्तावों को प्राथमिकता के आधार पर लिया जाएगा।