स्लग: जनवरी 2017 से मार्च 2018 तक झारखंड में एक लाख 19 हजार आए आवेदन

-पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 37 हजार लोगों ने पासपोर्ट बनवाया

mayank.rajput@inext.co.in

RANCHI (30 March): झारखंड में पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या में हर साल वृद्धि हो रही है। पिछले वर्ष की मुकाबले इस वर्ष 37 हजार अधिक लोगों ने पासपोर्ट बनवाया है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सनातन ने बताया कि आवेदकों में 65 प्रतिशत संख्या पुरुषों की है। वहीं, पासपोर्ट बनवाने वालों की औसत उम्र 25 से 40 वर्ष के बीच है। विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, वर्ष 2017 में जनवरी से लेकर मार्च 2018 तक कुल एक लाख 19 हजार लोगों ने पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन किया। इनमें एक लाख 17 हजार लोगों का पासपोर्ट जारी किया गया है। वहीं, वर्ष 2016 में 79 हजार 600 आवेदन आए, जिसमें 78. 369 पासपोर्ट जारी किए गए थे। पासपोर्ट अधिकारी सनातन ने बताया कि वर्ष 2016 में क्षेत्रीय कार्यालय को करीब 12 करोड़ की आय हुई थी। वहीं, जनवरी 2017 से लेकर मार्च 2018 तक करीब 15 करोड़ रुपए की आय हुई है।

25 दिनों में पुलिस वेरिफिकेशन

पुलिस वेरिफि केशन में धनबाद(8 दिन) अव्वल है, जबकि रांची (25 दिन)सबसे पीछे है। पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि पासपोर्ट के लिए आवेदन देने वालों का दो स्तर पर पुलिस वेरिफि केशन होता है। एक थाना की पुलिस व दूसरी स्पेशल ब्रांच के अधिकारी द्वारा दोनों स्तरों पर वेरिफि केशन होने के बाद एसपी कार्यालय से अंतिम रिपोर्ट पासपोर्ट कार्यालय को भेजा जाता है। इसके बाद कार्यालय पासपोर्ट जारी करता है। इसमें धनबाद पूरे राज्य में अव्वल है। करीब 65 प्रतिशत रिपोर्ट तो 8 दिनों के अंदर मिल जाती है। जबकि शेष रिपोर्ट का औसत 19 दिन का है। वहीं, राजधानी रांची में आवेदकों की पुलिस वेरिफि केशन रिपोर्ट पूरे राज्य में सबसे पीछे है। यहां औसतन रिपोर्ट 25 दिनों में मिलती है। मालूम हो कि नियमानुसार, मात्र 21 दिनों में वेरिफि केशन रिपोर्ट पासपोर्ट कार्यालय को भेजना है।

7 जिलों में पासपोर्ट सेवा केंद्र

पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि लोगों की सहूलियत के लिए राज्य के सात जिलों के पोस्ट ऑफि स में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला गया है। दूसरे जिले से आनेवाले आवेदकों को कई तरह की परेशानी होती थी। उन्हें सफ र करना पड़ता था, झारखंड में मेदिनीनगर, बोकारो, हजारीबाग, धनबाद ,दुमका, गिरिडीह व साहेबगंज में केंद्र खुला है।

बॉक्स।

क्या है प्रॉसेस

सबसे पहले आवेदक को ऑनलाइन फ ार्म भरना होता है, फि र आवेदक को पासपोर्ट सेवा केंद्र आकर दस्तावेज सत्यापन के लिए तारीख मिलती है। तय तरीख को दस्तावेज सत्यापन सहित पूरी प्रक्रिया होने के बाद सामान्य श्रेणी के आवेदकों के पासपोर्ट के आवेदन पुलिस सत्यापन के लिए संबंधित पुलिस अधीक्षक कार्यालय को भेजा जाता है। पासपोर्ट बनाने के लिए 1500 रुपए शुल्क निर्धारित है, जो ऑनलाइन जमा करना पड़ता है। यदि आवेदक 30 रुपए का अतिरिक्त शुल्क देगा, तो उन्हें पासपोर्ट आवेदन की हर स्टेज की जानकारी एसएमएस से देने का प्रावधान है।

वर्जन

रांची में हर साल पासपोर्ट बनाने वालों की संख्या बढ़ रही है। जनवरी 2017 से जनवरी 2018 तक 96 हजार लोगों का पासपोर्ट बनाया गया था। अभी जनवरी से मार्च 2018 तक 21 हजार पासपोर्ट बने हैं।

-सनातन, क्षेत्रिय पासपोर्ट अधिकारी, झारखंड