RANCHI: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि राज्य स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले छात्र-छात्राओं को केंद्र सरकार की ओर से एक लाख रुपए का नकद इनाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाल समागम में झारखंड की प्रतिभा और संस्कृति को देखने का अवसर मिला। केंद्रीय मंत्री शुक्रवार को होटवार स्थित खेलगांव में बाल समागम ख्0क्म् के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि बाल संसद के माध्यम से जिस प्रकार बच्चों ने समाज और समुदाय के प्रति अपनी समझ और जागरूकता को दर्शाया है, वो काबिले तारीफ है। झारखंड सरकार की इस पहल को पूरे देश में लागू किया जाएगा। मौके पर सीएम रघुवर दास, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर, कांके विधायक डॉ जीतू चरण राम आदि तमाम लोग मौजूद थे। गौरतलब हो कि इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी आईएसएम धनबाद के कार्यक्रम में भी शामिल हुई।

विज्ञान प्रदर्शनी को सराहा

आयोजन स्थल पर लगी विज्ञान प्रदर्शनी की भी केंद्रीय मंत्री ने तारीफ की। एग्जीबिशन में कस्तूरबा विद्यालय बुंडू की छात्राओं ने बालामृत बेबी फूड, मॉस्क्विटो किलर और लाइफ सेवर के मॉडल पेश किए थे। इसकी तारीफ केंद्रीय मंत्री ने की। उन्होंने कहा कि बच्चों को सिर्फ किताबी ज्ञान तक ही सीमित नहीं रखते हुए उससे आगे भी सोचने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

बच्चों की प्रतिभा निखारेगी सरकार

सीएम रघुवर दास ने कहा कि यह अवसर गांव की छिपी प्रतिभाओं को सामने लाने का है। बाल समागम के जरिए यहां बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है। झारखंड के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है, जरूरत है उन्हें निखारने की और राज्य सरकार बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखारने का काम करेगी। ऐसे प्रतिभाशाली बच्चों के माध्यम से ही हम विकसित राज्यों की श्रेणी में खडे हो सकते हैं।

बाल समागम में रांची अव्वल

कार्यक्रम में बाल समागम के दौरान विभिन्न कॉम्पटीशन में अव्वल रहने वाली टीमों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। समागम में पहला स्थान रांची, दूसरा स्थान लोहरदगा और तीसरा स्थान पश्चिमी सिंहभूम को मिला।

कस्तूरबा की पुष्पा ने भ्8 रुपए में बनाया हेल्दी बेबी फूड

कस्तूरबा विद्यालय बुंडू में दसवीं की छात्रा पुष्पा ने भ्8 रुपए के खर्चे पर सस्ता और हेल्दी बेबी फूड तैयार किया है। पुष्पा के बनाए इस हेल्दी बेबी फूड बालामृत में वो तमाम कंपोनेंट्स हैं, जो बहुराष्ट्रीय कंपनियों के बेबी फूड्स में होते हैं। पुष्पा के इस प्रयास की सराहना केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी की। इंस्पायर अवार्ड स्कीम के तहत जापान में होने वाले सुकरा एक्सचेंज प्रोग्राम में बेबी फूड के फायदे बताने के लिए पुष्पा को बुलाया गया है। जापान में यह आयोजन 8 से क्ब् मई तक होगा।