IIT बीएचयू में जूमकार कंपनी के साथ हुए करार के बाद किराये पर मिलने वाली साइकिल सर्विस का मंगलवार को उद्घाटन हुआ। इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रो। राजीव संगल ने इस व्यवस्था का मेन लाइब्रेरी तिराहे पर झंडा दिखाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर डिप्टी चीफ प्रॉक्टर प्रो। प्रभाकर सिंह, प्रो। असीम मुखर्जी आदि टीचर्स, कर्मचारी और स्टूडेंट्स उपस्थित रहे।

 

35 साइकिल से शुरुआत

डीन ऑफ स्टूडेंट्स प्रो। बीएन राय ने बताया कि वर्तमान में जूमकार कंपनी ने 35 साइकिलें संस्थान में उपलब्ध करा दी हैं। अगले महीने 65 साइकिलें और आ जाएंगी। संस्थान के दस स्थानों पर दस-दस की संख्या में साइकिलें उपलब्ध रहेंगी। इसमें पांच स्थान हॉस्टल के पास और पांच स्थान शैक्षणिक क्षेत्र में चयनित हैं। अगर यह व्यवस्था सफल रही तो भविष्य में साइकिलों की संख्या और बढ़ाई जाएगी।

 

एक रुपये में आधे घंटे की सवारी

स्टूडेंट्स काउंसिल के वाइस प्रेसिडेंट साईं तेजा रेड्डी ने बताया कि यह साइकिल पूरी तरह से जीपीएस तकनीकी पर आधारित है। प्ले स्टोर में जाकर मोबाइल एप जूमकार डाउनलोड करना होगा। ऐप में रजिस्ट्रेशन के बाद संस्थान में सभी साइकिलों की लोकेशन मिलने लगेगी। पेटीएम से एक रुपये प्रति आधे घंटे के शुल्क जूमकार को भुगतान करने के बाद साइकिल पर उपलब्ध बारकोड को मोबाइल से स्कैन करने पर साइकिल का ताला अपने आप खुल जाएगा। जिसे लेकर छात्र एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि जूमकार ने अपने इंजीनियर्स को संस्थान में तैनात किया है जो साइकिल में आने वाली तकनीकी समस्या और इसकी सुरक्षा के प्रति जरूरी कदम उठाएंगे।