PATNA : महिलाओं के खिलाफ होने वाले हर तरह के अपराध में पटना का वन स्टॉप सेंटर काफी मददगार होगा। इसके लिए जारी किया गया है हेल्पलाइन नंबर 977क्ब्म्80ख्ब्। जिस पर कॉल करने पर पीडि़त महिला की हर तरफ से मदद की जाएगी। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और महिला विकास निगम की ओर से संचालित इस सेंटर का उद्घाटन शुक्रवार को किया जाएगा। उद्घाटन से एक दिन पहले डीएम संजय कुमार अग्रवाल दौरा करने पहुंचे। उन्होंने वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस सेंटर के अध्यक्ष के रूप में खुद डीएम हैं।

रहने-खाने से लेकर कानूनी मदद तक

इस सेंटर को केंद्र के निर्भया फंड से पायलट प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है। यहां मदद मांगने वाली महिला की कानूनी सहायता तो की ही जाएगी, साथ में मेडिकल हेल्प, रहने खाने का इंतजाम तक किया जाएगा। इस सेंटर को उन महिलाओं के लिए विशेषकर तैयार किया गया है जो क्राइम की वजह से बेघर हो जाती हैं। उनकी मानसिक स्थिति को संभालने के लिए साइकोलॉजिस्ट की व्यवस्था रहेगी। घरेलू हिंसा के मामलों में भी यहां पर फोन से सहायता प्राप्त की जा सकती है। घरेलू झगड़ों को निपटाने के लिए यहां काउंसलिंग भी की जाएगी।

वन स्टॉप सेंटर एक ऐसा स्थान है जहां पीडि़त महिला को पुलिस, चिकित्सा, परामर्श और कई तरह की सुविधाएं दी जाएगी। इसमें पुलिस पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग से महिला डॉक्टर, कानूनी सहायता के लिए एक्सपर्ट और अस्थाई तौर पर रहने की व्यवस्था भी की गई है।

- संजय कुमार अग्रवाल, डीएम, पटना