RANCHI : उच्च शिक्षा में नामांकन दर बढ़ाने के लिए जहां कॉलेजों में 7भ् हजार तथा पॉलीटेक्निक संस्थानों में पांच हजार सीटें बढ़ाई जाएंगी, वहीं कॉलेजों में अनुबंध पर एक हजार लेक्चरर व प्रोफेसरों की भी बहाली होगी। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने इसकी प्रक्रिया शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है। वे गुरुवार को उच्च व तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने सीटों के वृद्धि के लिए शैक्षणिक संस्थानों के भवन का अधिक से अधिक उपयोग पर जोर दिया। इसके लिए सभी कॉलेजों में द्वितीय पाली की कक्षाएं शुरूकरने तथा सृजित पदों के विरुद्ध रिक्त पदों पर अनुबंध पर लेक्चरर नियुक्त करने का निर्देश दिया।

क्-प्लेसमेंट के लिए एक्शन प्लान

शिक्षा के दौरान ही विद्यार्थियों का प्लेसमेंट हो सके, इसके लिए मुख्य सचिव ने एक्शन प्लान तैयार करने का निर्देश दिया। साथ ही संस्थानों में नियमित रूप से जॉब मेला आयोजित करने, कस्तूरबा स्कूलों की छात्राओं का कॉलेजों में नामांकन सुनिश्चित करने के लिए कार्यशाला आयोजित करने का निर्देश दिया।

ख्-भ्0 हजार अतिरिक्त सीटें

विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने उन्हें बताया कि राज्य के सभी तकनीकी एवं निजी व सरकारी विश्वविद्यालयों में कम से कम भ्0 हजार अतिरिक्त छात्र-छात्राओं के इस साल नामांकन का निर्देश दिया जा चुका है।

फ्-ख्0 नए पॉलीटेक्निक बन रहे

ख्0 नए पॉलीटेक्निक में सात का निर्माण पूरा हो चुका है, क्फ् निर्माणाधीन हैं तथा छह नए पॉलीटेक्निक (देवघर, जमशेदपुर, चाईबासा, पतरातू, खूंटी स्थित नॉलेज सिटी एवं रांची ) का निर्माण प्रारंभ किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक संस्थानों में म्0 सीटों वाले छह-छह विभाग खोले जाएंगे, जिससे 9000 नई सीटों का सृजन होगा।

ब्-ख्0क्9 तक भ्ख् नए कॉलेज

विभाग ने ख्0क्9 तक भ्ख् नए कॉलेज खोलने का लक्ष्य रखा है जिनमें क्ख् महिला कॉलेज शामिल हैं। क्भ् जून ख्0क्7 तक कुल क्8 मेगा स्किल सेंटर शुरू किए जाएंगे। मुख्य सचिव ने नॉलेज सिटी के लिए खूंटी में चिह्नित जमीन का निरीक्षण कर डीपीआर तैयार कराने का भी निर्देश दिया।

----