PATNA: 6 वर्षो के लंबे इंतजार के बाद प्रदेश के प्रारंभिक विद्यालयों में क्लास एक से पांच और छह से आठ के लिए बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा-2017 के लिए गुरुवार से आवेदन लिया जाएगा। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

आवेदन से जुड़ी जानकारी

- परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे, अभ्यर्थी इच्छानुसार एक में या दोनों में शामिल हो सकते हैं।

- कक्षा एक से पांच तक में शिक्षक बनने के लिए पेपर-1 और छह से आठ तक के लिए पेपर-2 में उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा।

- दोनों परीक्षा 150-150 अंक की होगी।

- पेपर-1 व 2 में 150 अंक के 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

- कुल 2:30 घंटे का समय मिलेगा जिसमें प्रश्न सॉल्व करने होंगे।

- पेपर-1 में ¨हदी, उर्दू एवं बांग्ला भाषा की पात्रता परीक्षा ली जाएगी।

- बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से 30, ¨हदी या उर्दू से 30, उर्दू या बांग्ला से 30, गणित से 30 व पर्यावरण अध्ययन से 30 प्रश्न होंगे।

- पेपर-2 में बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से 30, भाषा-1 (¨हदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली, भोजपुरी, संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी में से किसी एक) में 30, भाषा-2 (¨हदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली, भोजपुरी, संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी में से कोई एक) में 30, गणित, विज्ञान एवं समाज विज्ञान से 60 अंक के प्रश्न होंगे

- भाषा-1 में जिस भाषा का चयन किया जाएगा, भाषा-2 में उसका चयन अभ्यर्थी नहीं कर सकते हैं।

- आवेदन के लिए प्रशिक्षित होना जरूरी।

- आवेदन के लिए प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो साल का प्रशिक्षण में उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष का उम्मीदवार होना जरूरी है।

- पेपर वन के लिए उच्च माध्यमिक में 50 फीसद अंक व पेपर टू में स्नातक या समकक्ष में 50 फीसद अंक से उत्तीर्ण होना जरूरी है।

- एक वर्षीय बीएड कोर्स करने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

- अनुसूचित जाति व जनजाति, विशेष रूप से दिव्यांग व महिला उम्मीदवारों को पात्रता के शैक्षणिक अर्हता में पांच फीसद की छूट मिलेगी ।

- सामान्य महिला को तीन साल की छूट

बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा-2017 में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग के पुरुष की अधिकतम आयु 35 साल और न्यूनतम आयु पेपर एक के लिए 18 साल और पेपर टू के लिए 21 वर्ष निर्धारित है। आयु की गणना एक अगस्त 2017 से की जाएगी। सामान्य वर्ग की महिलाओं को आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गई है। 38 साल तक की सामान्य श्रेणी की महिला आवेदन कर सकती हैं। पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग की महिला व पुरुष के लिए 38 साल निर्धारित है। अनुसूचित जाति और जनजाति की महिला व पुरुष के लिए 40 साल उम्र निर्धारित की गई है।

और क्या करना होगा

- ऑनलाइन करना होगा भुगतान

- परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे

- समिति की वेबसाइट पर आवेदन भरने के बाद एसबीआइ का आई-कॉलेक्ट का पैनल खुल जाएगा।

- इसमें डेबिट, क्रेडिट, नेट बैंकिंग एवं एसबीआइ के ई-चालान से शुल्क जमा किया जा सकता है।

- सामान्य, पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी एक पेपर के लिए 400 व दोनों पेपर के लिए 600 रुपए शुल्क जमा करेंगे।

- दिव्यांग, अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए 200 और दोनों पेपर के लिए 300 रुपए शुल्क जमा करना होगा।

अंग्रेजी में ही भरा जाएगा आवेदन फॉर्म

टीईटी के आवेदन फॉर्म अंग्रेजी में ही भरा जाएगा, इसके लिए फॉर्म www.bsebonline.net पर उपलब्ध हैं। अभ्यर्थी को हस्ताक्षर व फोटो अपलोड करना होगा। इसके लिए कॉलम दिए गए हैं। आवेदन सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन नंबर और कंफर्म पेज मिलेगा। जिसे भविष्य के लिए आवेदक सुरक्षित रख सकते हैं

आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही संचालित होगी। अभ्यर्थी बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर जानकारी व प्रक्रिया समझने के बाद भी फार्म भरें। ख्भ् अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए शुल्क भी ऑनलाइन स्वीकार होगी।

-आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति