- परिवहन विभाग ने यात्रियों की सुविधा के लिए तैयार किया एप,

- 15 अप्रैल तक व्यवस्था शुरू करने का दावा

- अभी तक कंट्रोल रूम से मिलती है जानकारी

आई एक्सक्लूसिव

सुंदर सिंह

Meerut: रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। नई सरकार बनते ही विभाग ने विभाग को हाईटेक करने का काम शुरू कर दिया है। परिवहन निगम प्रबंधन ने रेलवे की तर्ज पर बसों के लोकेशन की जानकारी ऑनलाइन व मोबाइल एप पर उपलब्ध कराने के लिए सर्च इंजन तैयार करने का फैसला किया है। विभागीय जानकारी के अनुसार 15 अप्रैल तक व्यवस्था शुरू होने की पूरी उम्मीद है।

नहीं करना पड़ेगा इंतजार

बस में सफर करने के लिए विभिन्न बस अड्डों से संचालित बस की लोकेशन की जानकारी यात्रियों व उनके परिजनों को मोबाइल एप से मिल सकेगी। इसके लिए तैयार किए जा रहे सर्च इंजन के माध्यम से बस का नंबर उसमें सर्च करने के बाद बस की व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम के माध्यम से पूरी लोकेशन मिल जाएगी। यह सुविधा शुरू होने से यात्री घर बैठे परिवहन निगम की वेबसाइट यूपीएसआरटीसी डॉट कॉम पर बस की जानकारी प्राप्त करने के बाद बिना इंतजार के बस अड्डे जाकर अपनी बस पकड़ सकेंगे।

अभी तक कंट्रोल रूम से जानकारी

परिवहन निगम की सभी बसों में व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम पहले से ही लगे हैं। अभी तक बसों की जानकारी व उनकी स्पीड परिवहन निगम मुख्यालय में कंट्रोल कमांड सेंटर तक ही आती है। इसे विस्तारित करते हुए सर्च इंजन से जोड़कर यात्रियों को मोबाइल एप या ऑनलाइन देने की तैयारी की जा रही है।

वर्जन

सुविधा शुरू होने के बाद यात्रियों को बस अड्डे बसों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। घर से ही यात्री अपनी बस की लोकेशन ट्रेस कर सकेंगे। सुविधा को चालू करने के लिए लखनऊ में काम शुरू कर दिया गया है।

एसके बनर्जी, आरएम

---