RANCHI: झारखंड में बाल यौन अपराध की शिकायत अब ऑनलाइन होगी। बच्चों के साथ अपराध पर लोग पुलिस में मामला दर्ज करने से लेकर सूचना देने तक से कतराते हैं। लेकिन अब उनकी परेशानी दूर होगी, वो घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिक्षा सचिव आराधना पटनायक ने राज्य के सभी उपायुक्तों को पत्र जारी कर कहा है कि विभिन्न विभागों के तहत अगर किसी भी तरह के बाल यौन अपराध के मामले आते हैं, तो इसकी शिकायत पास्को-ई बटन में कर सकते हैं।

पास्को-ई बटन योजना शुरू

शिक्षा विभाग द्वारा जिला शिक्षा अधीक्षकों और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इस बारे में पहले ही जानकारी दी गई है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग एनसीपीसीआर ने शिकायतों के निपटारे के लिए पास्को-ई बटन योजना शुरू की है, जिसकी शुरुआत 18 अगस्त से हुई है।

चलेगा अवेरनेस ड्राइव

पास्को ई -बटन के माध्यम से स्कूलों में प्राथमिक, मध्य और हाई स्कूलों के स्टूडेंट्स घर और अपने परिवेश में अगर कहीं भी किसी तरह के यौन हमले, यौन हिंसा के शिकार होते हैं, तो वे इसकी शिकायत पास्को ई बटन पर कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को दी जाएगी। साथ ही बाल यौन हिंसा, इससे बचाव को लेकर बच्चों को सतर्क भी किया जाएगा।