- यूनिवर्सिटी ने यूजी के स्टूडेंट्स को दिया वेबसाइट पर गलती सुधारने का मौका

- फीस जमा कर चुके स्टूडेंट्स कर सकते है आवेदन फॉर्म में हुई गलतियों में सुधार

- रजिस्ट्रेशन की डीटेल और कैटेगरी छोड़ सभी में होगा करेक्शन का विकल्प

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) ने अपने विभिन्न अंडर ग्रेजुएट यूजी कोर्सेस चल रही आवेदन प्रक्रिया में कैंडीडेट्स की ओर हुई गलतियों को सुधारने का मौका दिया है। जिन कैंडीडेट्स ने आवेदन फॉर्म पूरा भर दिया है वह मंगलवार से एलयू के वेबसाइट http://admission.lkouniv.ac.in पर जाकर फॉर्म में हुई गलतियों को सुधार सकते हैं। इसके लिए कैंडीडेट्स को रजिस्ट्रेशन के समय मिले लॉग इन नम्बर और पासवर्ड के माध्यम से आवेदन फॉर्म को दोबारा से खोलकर उसमें गलतियों का सुधार कर सकते हैं। एलयू की ओर से जारी सूचना के अनुसार रजिस्ट्रेशन के समय आवेदन फॉर्म में भरी गई डिटेल और कैटेगरी कोई सुधार नहीं किया जा सकेगा।

कुछ विकल्पों में नहीं होगा बदलाव

एलयू के एडमिशन को-ऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि कैंडीडेट्स आवेदन के समय कैंडीडेट्स की ओर से दिए गए कुछ जानकारियों में बदलाव नहीं कर सकेग। जैसे कोर्स, माता-पिता और अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, कैटेगरी, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी में कोई बदलाव नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा हर डिटेल में करेक्शन कर सकेंगे। जिसमें हाईस्कूल के नम्बर समेत सभी पर्सनल डिटेल शामिल हैं। आवेदन की लास्ट डेट क्म् मई तक यह करेक्शन का विकल्प वेबसाइट पर मौजूद रहेगा। प्रो। मिश्रा ने बताया कि इस बीच जिन कैंडीडेट्स के बोड के रिजल्ट जारी हो जाएंगे, वह कैंडीडेट्स लॉग इन आईडी के माध्यम से अपने इंटरमीडिएट के मा‌र्क्स अपडेट कर सकेंगे। इसका विकल्प भी खोल दिया गया है।

आईडी प्रूफ के बिना एंट्रेंस एग्जाम नहीं

एलयू के प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम में कैंडीडेट्स को आईडी प्रूफ अनिवार्य कर दिया गया हैं। कैंडीडेट्स बिना किसी फोटो आईडी के एंट्रेंस नहीं दे सकेंगे। इसमें फोटो आईडी के रूप में आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस शामिल है। इंटरमीडिएट के परीक्षा का एडमिट कार्ड फोटो आईडी के तौर पर मान्य नहीं होगा। वहीं आवेदन फॉर्म में स्कूल का आईकार्ड नम्बर भरने की सुविधा दी गई है जबकि एग्जाम में वह आईडी के तौर पर मान्य नहीं होगा।

एलयू में लगेगा आधार कैंप

लखनऊ यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड बनवाने को लेकर दो दिवसीय कैंप का आयोजन किया जाएगा। एलयू के प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि शिक्षाशास्त्र विभाग में आगामी फ् व ब् मई को आधार कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस कैंप में छात्र-छात्राएं आधार के लिए अपना नामांकन करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कि इस दौरान एलयू प्रवेश समिति की दो सदस्य भी मौजूद रहेंगी जोकि कैंप में आने वाले छात्र-छात्राओं के आधार नामांकन करवाने में उनकी सहायता करेंगी। गौरतलब है कि एलयू में आगामी सत्र की प्रवेश परीक्षा के दौरान पहचान पत्र की अनिवार्यता को लागू किया गया है। इसी क्रम में छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड बनवाने के नामांकन को सुनिश्चित करने के लिए एलयू की ओर से यह प्रयास किया जा रहा है। एलयू की ओर से शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रो। अमिता बाजपेई और डॉ। अपर्णा गोडबोले को आधार कैंप को सही ठंग से चलवाने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है