- अप्रैल में ही स्कूलों में शुरू करना था ऑनलाइन एजुकेशन

- शिक्षा विभाग ने स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई का बनाया था प्लान

PATNA : प्रदेश के करीब हजार स्कूल में ऑनलाइन एजुकेशन देने का मामला कुछ समय के लिए और टल गया है। फरवरी में प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ। अशोक चौधरी ने वैसे स्कूल जो इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईटीसी) के दायरे में हैं, के छात्रों को ऑनलाइन स्टडी की सुविधा देने के निर्देश दिए थे।

इन स्कूलों में उपलब्ध सुविधा देखते हुए मंत्री ने कहा था कि अप्रैल में सत्र प्रारंभ के दौरान ही यह ऑनलाइन एजुकेशन शुरू हो जाएगी। राज्य में आइसीटी के दायरे में करीब आठ सौ बारह स्कूल हैं। दो सौ मॉडल स्कूलों को भी इनफरमेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई के दायरे में शामिल किया गया है।

अब मई के अंत तक होगी शुरुआत

सरकार की घोषणा के बाद भी प्रदेश के एक हजार स्कूलों में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन पढ़ाई प्रारंभ नहीं हो सकी। पूर्व के प्रस्ताव में कुछ तकनीकी कमियों की वजह से प्रस्ताव को अनुमोदन नहीं मिल सका। अब शिक्षा विभाग ने नए सिरे से शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

निगम के प्रस्ताव को अनुमोदन मिलने के बाद ही इन स्कूलों में छात्रों को ऑनलाइन व ऑफलाइन पढ़ाई की सुविधा मिल सकेगी। संभावना जताई गई है कि मई के अंत तक इन स्कूलों में पढ़ाई प्रारंभ हो सकेगी।