- प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने के प्रोसेस की टेक्निकल गड़बड़ी दुरूस्त नहीं हुई।

- सैटरडे को शुरू हुई थी और बाद में बद कर दिया गया।

BAREILLY: आरयू का ऑनलाइन सिस्टम जवाब दे चुका है। दो दिनों तक ऑनलाइन फॉर्म नहीं भराए जाएंगे। आरयू ने अचानक सैटरडे को प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने के लिए वेबसाइट ओपन कर दिया था। लेकिन टेक्निकल गड़बड़ी के चलते उसे तुरंत बंद भी करना पड़ा। जो भी टेक्निकल गड़बड़ी थी वह संडे तक दुरूस्त नहीं हो पाई। अब आरयू ने ऑनलाइन फॉर्म भराने की प्रक्रिया को ख्फ् दिसम्बर तक स्थगित कर दिया है। ख्ब् से ही फॉर्म भरने का प्रोसेस शुरू होने की संभावना है। आरयू ने बिना किसी पूर्व सूचना के फार्म भराना स्टार्ट कर दिया था। लेकिन बैंक की तरफ से गड़बड़ी होने की बात कहकर उसे बंद कर दिया गया।

शुरू होते ही ध्वस्त हो गया प्रोसेस

आरयू ने सैटरडे को सुबह प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए मेन एग्जाम फॉर्म ऑनलाइन भरने का प्रोसेस शुरू किया। कुछ स्टूडेंट्स ने फॉर्म फिल करने के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराया। लेकिन बैंक चालान के लिए उनका चालान जेनरेट नहीं हुआ। स्टूडेंट्स घंटों साइबर कैफे पर परेशान हुए। इसके बाद आरयू ने पड़ताल की तो पता चला कि बैंक से सिस्टम लिंक नहीं हो पा रहा है। इसके बाद फॉर्म भरने की प्रक्रिया को बंद करा दिया गया। बैंक की तरफ से उनको आश्वासन मिला कि सैटरडे शाम तक गड़बड़ी सही हो जाएगी। लेकिन टेक्निकल फॉल्ट सही नहीं हो सकी और दो दिन और के लिए इस व्यवस्था को बंद कर दिया गया है।

बाद में जेनरेट करें चालान

जिन स्टूडेंट्स ने फॉर्म के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया था और उनका चालान जेनरेट नहीं हुआ वे बाद में अपना चालान जेनरेट कर सकते हैं। दोबारा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद वे चालान कटवा कर बैंक में जमा करा सकते हैं और फिर बाद में अपना फॉर्म फिल कर सकते हैं।

तो बढ़ानी होगी डेट

आनन-फानन में सैटरडे को फॉर्म भराने का प्रोसेस शुरू तो कर दिया लेकिन शुरूआत के चार दिन तक वेबसाइट बंद होने से आरयू को फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ानी होगी। आरयू ने फॉर्म भरने के लिए महज क्0 दिन का समय दिया है। ऑनलाइन फॉर्म भरने की लास्ट डेट फ्क् दिसम्बर निर्धारित की गई है। ख्ब् से फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। ऐसे में लास्ट डेट बढ़ने की पूरी संभावना है।