CSC पर भी उपलब्ध हुई facility

ग्रामीणों उपभोक्ताओं का भी अब बिल जमा काउंटर तक जाना जरूरी नहीं होगा

ALLAHABAD: ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अब बिजली का बिल जमा कराने के लिए विभाग के चक्कर नही लगाने होंगे। वह अपने नजदीक के जन सेवा केंद्र सीएससी पर जाकर ऑनलाइन बिल जमा करा सकते हैं। पहले चरण में बारा, करछना, कोरांव सहित मेजा तहसील को इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। इस प्रक्रिया का सफल परीक्षण भी कर लिया गया है। आने वाले दिनों में बाकी तहसीलों को भी इसमें शामिल कर लिया जाएगा। बता दें कि अंचल के उपभोक्ताओं द्वारा लंबे समय से इस सुविधा को लागू किए जाने की मांग चल रही थी।

अब कहीं जाने की जरूरत नहीं

अभी तक अंचल के उपभोक्ताओं को बिजली का बिल जमा कराने के लिए शहर आना पड़ता था। ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिल जमा कराने के लिए काउंटर पर लंबी लाइन लगानी पड़ती थी। लेकिन, अब ऐसा नही होगा। सीएससी ने चार तहसीलों में इस सुविधा को हरी झंडी दे दी है। जिससे इन तहसीलों के लाखों उपभोक्ता लाभांवित होंगे। बिजली विभाग मेजा के एक्सईएन शंकर शाही ने इस संबंधन में क्षेत्र के सीएससी संचालकों को निर्देशित किया है कि सभी केंद्र नियमित रूप से संचालित हों। ताकि नागरिकों को इस सुविधा का लाभ मिल सके।

बाक्स

सेवा केन्द्रों पर बढ़ेंगी सुविधाएं

जिला प्रबंधक सीएससी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि बिजली विभाग के अधिकारियों के सहयोग से जमुनापार के चारों तहसीलों में स्थापित डिजिटल सेवा केंद्रों से अन्य जनोपयोगी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। भारत सरकार सीएससी के माध्यम से आम जनता को घर बैठे बिजली का बिल जमा कराने की सुविधा उपलब्ध करा रही है।

यह हर्ष का विषय है कि अब ग्रामीण उपभोक्ता अपना बिजली का बिल सीएससी के जरिए जमा करा सकते हैं। चार तहसीलों के सीएससी केंद्रों पर यह सुविधा शुरू करा दी गई है।

-विजय कुमार,

डिस्ट्रिक्ट इंफार्मेशन ऑफिसर, इलाहाबाद

खास बातें

बारा, करछना, कोरांव और मेजा में इस योजना का हो चुका है सफल परीक्षण

जिले की सभी तहसीलों में लागू की जानी है व्यवस्था

अभी तक बिल जमा करने के लिए काउंटर तक पहुंचना थी मजबूरी

अब घर बैठे कर सकेंगे भुगतान