पीजी ट्रेडिशनल और प्रोफेशनल में एक साथ शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

यूजी का रिजल्ट न आने से पीजी की प्रवेश प्रक्रिया होगी प्रभावित

Meerut : सीसीएसयू व उससे जुड़े डिग्री कॉलेजों में पीजी फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन के लिए पांच अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। पीजी प्रोफेशनल और ट्रेडीशनल दोनों में एक साथ रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

20 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पीजी में प्रवेश मेरिट से होगा। यूनिवर्सिटी अभी तक कई यूजी कोर्स का रिजल्ट नहीं घोषित कर पाया है, इसकी वजह से पीजी में एडमिशन की प्रक्रिया भी प्रभावित होगी। हालांकि सीसीएसयू के दावे पर यकीन करें तो पांच अगस्त से पीजी कोर्स में रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। पीजी ट्रेडिशनल कोर्स में 20 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन चलेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में यूजी की तरह की पीजी में भी ई-कूपन लेना होगा।

एक कूपन से तीन कॉलेज में अप्लाई

एक अभ्यर्थी सौ रुपये के एक ई-कूपन से तीन विषय या तीन कॉलेज का चयन कर सकेगा। कोई भी अभ्यर्थी अधिक से अधिक तीन ई- कूपन लेकर नौ कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जिसमें तीन एडेड और गवर्नमेंट कॉलेज को चुनने की आजादी रहेगी। पीजी में भी पहली और दूसरी मेरिट एक साथ 24 अगस्त को जारी की जाएगी, जिससे अभ्यर्थी 30 अगस्त तक प्रवेश ले सकेंगे। पीजी की तीसरी मेरिट 31 अगस्त को आएगी। इससे चार सितंबर तक प्रवेश लिए जा सकेंगे।

सितंबर में चौथी लिस्ट

चौथी मेरिट पांच सितंबर को आएगी, इससे आठ सितंबर तक प्रवेश होंगे। पीजी ट्रेडिशनल की अंतिम मेरिट 13 सितंबर को आएगी। 16 सितंबर को पीजी ट्रेडिशनल में प्रवेश बंद हो जाएगा। सीसीएसयू के अनुसार पीजी प्रोफेशनल कोर्स में 11 सितंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चलेगा, जिसमें पहली मेरिट 13 सितंबर को आएगी और उस मेरिट के प्रवेश 17 सितंबर तक किए जाएंगे। दूसरी मेरिट 18 सितंबर को आएगी। इससे 19 से 20 सितंबर तक प्रवेश लिए जा सकेंगे। पीजी प्रोफेशनल कोर्स में 24 सितंबर से योग्य अभ्यर्थी ओपन मेरिट में भी एडमिशन करा सकेंगे।

यूजी में री-अप्लाई आज तक

यूजी फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन से वंचित स्टूडेंट्स को रि-अप्लाई के लिए मौका दिया गया है, वह सोमवार तक रि-अप्लाई कर सकेंगे। चार अगस्त को मेरिट आएगी, जिससे वंचित स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे।