- सुधर नहीं रहा बिजली विभाग की ऑनलाइन व्यवस्था का हाल

- हर महीने हो रहा कंपनी को भुगतान पर मिल रही खरब इंटरनेट कनेक्टिविटी

GORAKHPUR: बिजली विभाग की ऑनलाइन व्यवस्था चरमराती जा रही है लेकिन विभाग के अधिकारी, इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने वाली कंपनी से सवाल पूछना जरूरी नहीं समझ रहे। सूत्रों के मुताबिक आए दिन ऑनलाइन से लेकर बिलिंग काउंटर्स पर सर्वर डाउन की दिक्कत कंपनी की खराब क्वालिटी की इंटरनेट कनेक्टिविटी के चलते हो रही है। जबकि इसकी रिपोर्ट करने की जगह बिजली विभाग के अधिकारी कंपनी को कुछ कह ही नहीं रहे। इसी का नतीजा है कि हर महीने आराम से कंपनी को सवा दस लाख रुपए का भुगतान हो जा रहा है और पब्लिक है कि सर्वर डाउन की समस्या में उलझी रह जा रही है।

आए दिन की परेशानी

शहर में बिजली बिल जमा करने के लिए 17 बिलिंग सेंटर बने हुए हैं। यहां पर डेली हर कांउटर पर 200 से 300 लोग बिल जमा करते हैं। इन काउंटर्स से विभाग को डेली 50 से 70 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त होता है। इसके अलावा बिल जमा करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था भी शुरू की गई है। कंज्यूमर्स के यहां हर माह की सात तारीख से लेकर 22 तारीख तक बिल निकल जाता है। इसी बीच ज्यादातर लोग बिल जमा करते हैं। इस महीने भी इसी तरह की भीड़ काउंटर्स पर दिख रही है। लेकिन इंटरनेट कनेक्टिविटी सही ना होने के कारण सर्वर डाउन होने से ज्यादातर लोगों के बिल जमा नहीं हो पा रहे। हाल ये है कि इस महीने अबतक काउंटर्स पर सिर्फ 10 प्रतिशत कंज्यूमर्स के बिल ही जमा हो पाए हैं रहे हैं। वहीं, ऑनलाइन बिल जम करने वालों को भी इसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कामचलाऊ कंपनी से ले लिया कनेक्शन

असल में ये दिक्कत कामचलाऊ कंपनी से इंटरनेट कनेक्टिविटी लेने के चलते हुई है। सूत्रों के मुताबिक सभी बिजली विभाग की ऑनलाइन व्यवस्था कामचलाऊ कंपनी के इंटरनेट कनेक्शन के भरोसे ही चल रही है। यही कारण है कि आए दिन सर्वर में दिक्कत ही चलती रहती है।

यहां सबसे अधिक परेशानी

लालडिग्गी, शास्त्री चौक, शाहपुर, राप्तीनगर, रुस्तमपुर, बक्शीपुर, मोहद्दीपुर और इंडस्ट्रियल एरिया के बिलिंग काउंटर्स पर डेली केवल 50 से 100 लोगों का ही बिल जमा हो पा रहा है।

क्या-क्या काम हो रहा है प्रभावित

- बिल जमा होने में घंटों लग जा रहे हैं।

- सही बिल की डाटा एंट्री ठप

- बदले मीटर का नंबर नहीं चढ़ रहा

- नए कनेक्शन नहीं दिए जा रहे

- कनेक्शन ट्रांसफर भी नहीं हो पा रहा

- कई बिलिंग सेंटर्स पर बिल निकालने और जमा करने को लेकर हो रही परेशानी

- कंज्यूमर्स का जमा हुआ बिल नहीं हो रहा ऑनलाइन

कोट्स

बहुत अधिक परेशानी हो रही है। पिछले दो दिन से लालडिग्गी सब स्टेशन पर जा रहा हूं लेकिन बिल जमा ही नहीं हो रहा। सबसे अधिक परेशानी यह है कि एक दिन बिल जमा नहीं हुआ तो अगला माह शुरू हो जाएगा और सरचार्ज अपने आप जुड़ जाएगा।

- अमन प्रताप सिंह, व्यापारी

बिजली विभाग पब्लिक को सिर्फ परेशान करता है। हाल ये है कि आए दिन सर्वर ठप हो जाता है और पब्लिक परेशान होकर ऑफिस-ऑफिस का चक्कर लगाती है।

- अनुज प्रताप यादव, सर्विसमैन

वर्जन

शिकायतें बहुत आई हैं। इसे देखते हुए सभी बिलिंग काउंटर्स से एक अक्टूबर तक रिपोर्ट मांगी गई है कि कितने दिन कनेक्टिविटी गायब रही। कंपनी का भुगतान रुकवाने के लिए ये रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी।

- एके सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम