LUCKNOW:

परिवहन निगम की हाईएंड बसों में ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों का सफर और भी आसान होने जा रहा है। ऑनलाइन टिकट लेने वाले यात्रियों को टिकट के साथ कई जानकारियां मिलेंगी। ऐसे में उन्हें बस अड्डे पर इनफॉर्मेशन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। टिकट के साथ दी गई जानकारी से वे आसानी से अपनी बसों तक पहुंच जाएंगे।

 

- ऑनलाइन टिकट पर प्लेटफॉर्म नंबर, बस नंबर और कंडक्टर का मोबाइल नंबर होगा दर्ज

- अभी तक ऐसी जानकारियों के अभाव में कई बार लोगों की बस मिस हो जाती थी

 

छूट जाती है बस

ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को कई बार बस मिस होने की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है कि अभी तक टिकट में यह जानकारी नहीं होती है कि उन्हें किस प्लेटफॉर्म से बस मिलेगी और किस बस से उन्हें यात्रा करनी है। इस जानकारी के अभाव में वे बस अड्डे पर भटकते रहते हैं और बस मिस हो जाती है।

 

किए जाएंगे बदलाव

यात्रियों की इस परेशानी को देखते हुए निगम ने ऑनलाइन टिकट में कई बदलाव करने की तैयारी की है। अब ऐसी टिकट पर प्लेटफॉर्म, बस नंबर और कंडक्टर का मोबाइल नंबर दर्ज होगा। ताकि किसी भी तरह की परेशानी पर वे कंडक्टर से संपर्क कर सकें। जल्द ही यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। अभी तक ऑनलाइन टिकटों पर किराया और कहां से कहां तक यात्रा करनी है, उसी की डिटेल मौजूद रहती है।

 

करीब एक हजार बसें

निगम के अनुसार अभी तक वॉल्वो, स्कैनिया, जनरथ और एसी बसों में ही ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा है। प्रदेश में इस तरह की बसों की संख्या करीब एक हजार है। साधारण बसों में अभी ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सुविधा नहीं है।

 

ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों कई सहूलियतें दी जा रही हैं, जिससे उनका सफर और भी आसान हो जाएगा। ऑनलाइन टिकटों पर बस के प्लेटफार्म से लेकर बस की संख्या और कंडक्टरका मोबाइल नंबर भी दर्ज किया जाएगा।

एचएस गाबा, मु। प्र। प्रबंधक संचालन

परिवहन निगम