- कॉलेजों को यूनिवर्सिटी के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

- यूनिवर्सिटी में प्रजेंटेशन में तय हुआ ऑनलाइन खाका

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी को एफिलिएशन की ऑथोरिटी मिलने के बाद अब संबंधित सभी कार्य ऑनलाइन होने जा रहा है। जो भी फाइलिंग होगी सबकुछ ऑनलाइन इंटरनेट से होगा। अब फाइल आगे भी ऑनलाइन ही बढ़ेगी साथ ही उसकी प्रगति भी नजर आती रहेगी। इसके साथ ही एफिलिएशन के लिए रिजल्ट भी ऑनलाइन ही सामने आएगा। इसके लिए सभी यूनिवर्सिटीज को नियत समय पर काम करने के निर्देश शासन से मिले हैं। जिसके लिए मंगलवार को यूनिवर्सिटी में इसका प्रजेंटेशन भी हुआ।

यह होगी व्यवस्था

एफिलिएशन से संबंधित सभी प्रोसेस ऑनलाइन करने के लिए शासन से सभी यूनिवर्सिटीज को निर्देश दिए गए हैं। एफिलिएशन से संबंधित सभी कार्य ऑनलाइन करने के लिए शासन से तीस सितंबर तक का समय सभी यूनिवर्सिटीज को दिया गया है। ऐसे में मंगलवार को सीसीएस यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर वीसी गोयल, प्रो वीसी एचएस सिंह और रजिस्ट्रार व अन्य अधिकारियों के समझ इस व्यवस्था को लेकर प्रजेंटेशन किया गया। साथ ही ऑनलाइन एफिलिएशन से संबंधित संबंधित सभी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करने की तैयारी की जा रही है।

यह होगी व्यवस्था

ऑनलाइन एफिलिएसशन के लिए कॉलेजों को एफिलिएशन फार्म ऑनलाइन ही फिलअप करने होंगे। साथ ही एफिलिएशन के लिए की गई ई-फाईलिंग का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन चलेगा। इसके साथ ही ये सभी ई-फाइल संबंधित अधिकारियों तक पहुंचेंगी। अगर कोई समस्या होती है तो उसकी जानकारी ऑनलाइन होगी। साथ ही एफिलिएशन को फार्म भरने वालों को इससे संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। किसी को समस्या होती है तो उसको ऑनलाइन ही समाधान मिलेगा।

रिजल्ट भी ऑनलाइन

फार्म भरने से लेकर उसका रिजल्ट भी ऑनलाइन ही मिलेगा। एफिलिएशन से संबंधित सभी जानकारी एप्लीकेंट को मिलती रहेगी। शासन से आए इस आदेश के बाद यूनिवर्सिटी ने इसके लिए प्रक्रिया तेज कर दी है। तीस सितंबर से पहले ही एफिलिएशन की सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करानी होगी। ऐसे में यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन व्यवस्था चलाने वाली कंपनी को जिम्मा सौंप दिया गया है। जल्द ही सबकुछ ऑनलाइन हो जाएगा। इसके साथ ही सीटें बढ़ाने और घटाने को लेकर भी सबकुछ प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

वर्जन

शासनादेश के अनुसार तीस सितंबर तक एफिलिएशन से संबंधित सबकुछ ऑनलाइन हो जाएगा। सभी यूनिवर्सिटीज को ऑनलाइन एफिलिएशन की पूरी व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए प्रजेंटेशन हो गया। जिसमें सभी लोग मौजूद थे। - एचएस सिंह, प्रो वीसी, सीसीएसयू