RANCHI : सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे एस्पाइरेंट्स के लिए छठी सिविल सेवा का पीटी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है। आयोग ने पांचवी सिविल सेवा परीक्षा की ही तरह इस बार भी पीटी में पद की संख्या का 12 से 13 गुना परिणाम देने का जिक्र सिलेबस में किया है। ऐसे में 51 पदों के लिए होनेवाली यह परीक्षा उम्मीदवारों के लिए किसी जंग से कम नहीं होगी, क्योंकि मात्र 600 के करीब उम्मीदवार ही मेन्स एग्जाम के लिए पीटी में क्वालिफाई कर जाएंगे, जबकि जेपीएससी की पिछली सिविल सर्विस परीक्षा के पीटी में सम्मिलित होनेवाले उम्मीदवारों के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो यह कभी भी 60 हजार से कम नहीं रही है।

सौै में एक को मिलेगा टिकट

छठी सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। आयोग को इस परीक्षा के लिए कितने आवेदन मिलेंगे, इसका पता तो बाद में चलेगा, लेकिन पिछली पांच सिविल सेवा परीक्षाओं के पीटी में हमेशा ही 60 हजार से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए हैं। ऐसे में इसबार अगर उम्मीदवारों का रेसियो इसी के करीब रहा तो पीटी में एक सीट के लिए सौ उम्मीदवार मुकाबला करेंगे। खासकर कम सीट होने व पहली बार सी-सैट बेसिस पर होनेवाली परीक्षा की वजह से पीटी का रिजल्ट काफी उलटफेर वाला साबित हो सकता है।

बदलता रहा है पैमाना

पीटी का परिणाम जारी करने में जेपीएससी का पैमाना हमेशा बदलता रहा है। जेपीएससी ने जब 2003 में पहली सिविल सर्विस परीक्षा का विज्ञापन निकाला तो पद की बजाय पीटी में अपीयर होनेवाले उम्मीदवारों की संख्या का दस गुना रिजल्ट देने की बात कही थी, दूसरी और तीसरी सिविल सेवा में भी यही पैटर्न अपनाया गया, लेकिन चौथी सिविल सेवा परीक्षा से यूपीएससी की तर्ज पर पद की संख्या का 12 से 13 गुना रिजल्ट पीटी में जारी करने का फैसला आयोग ने लिया। पांचवी सिविल सेवा का पीटी परिणाम भी इसी पैटर्न के तहत आयोग ने पब्लिश किया। अब छठी सिविल परीक्षा के लिए भी इसी पैटर्न से पीटी रिजल्ट जारी किया जाएगा।

दूसरी सिविल सेवा में सबसे ज्यादा, चौथी में सबसे कम रिजल्ट

जेपीएससी की पिछली पांच सिविल सेवा परीक्षा के पीटी का परिणाम देखें तो सबसे ज्यादा उम्मीदवार दूसरी सिविल सेवा के मेन्स एग्जाम के लिए क्वालिफाई किए थे। इस परीक्षा में करीब 17 हजार उम्मीदवारों को पीटी में सफलता मिली थी। दूसरी तरफ चौथी सिविल सेवा परीक्षा के पीटी में सबसे कम 3518 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया था। इसके अलावा पहली सिविल सेवा के पीटी में 9488, तीसरी सिविल सेवा के पीटी में करीब दस हजार और पांचवी सिविल सेवा के पीटी में 3898 उम्मीदवार सफल घोषित किए गए थे।

यूपीएससी को फॉलो कर रहा जेपीएससी

चौथी सिविल सेवा परीक्षा से पीटी का परिणाम जारी करने में यूपीएससी को जेपीएससी फॉलो कर रही है। इसके तहत पदों की संख्या का 12 से 13 गुना रिजल्ट जारी किया जा रहा है। हालांकि, रिजल्ट में गड़बडि़यों की वजह से कई बार रिवाइज्ड रिजल्ट जारी होने से पीटी में सफल उम्मीदवारों की संख्या बढ़ गई, पर पैटर्न कमोबेश यूपीएससी का ही है। हालांकि, बीपीएससी समेत कई राज्यों की लोक सेवा आयोग में पद की बजाय पीटी में अपीयर हुए उम्मीदवारों का दस गुना रिजल्ट दिया जाता है।

परीक्षार्थियों की संख्या के हिसाब से पीटी परिणाम जारी हो

जेपीएससी ने यूपीएससी की तर्ज पर पद की संख्या का 12 से 13 गुना रिजल्ट जारी करने का पैटर्न तो अपना लिया है, लेकिन इसके खिलाफ कई छात्र संगठन आंदोलन करने की रणनीति बना रहे हैं। वे छठी सिविल सेवा परीक्षा के पीटी का परिणाम पदों की संख्या के बजाय अपीयर होनेवाले उम्मीदवारों की संख्या का दस गुना देने की मांग कर रहे हैं। छात्र संगठनों का कहना है कि इसबार मात्र 51 पद हैं। अगर आयोग पदों की संख्या के हिसाब से पीटी का रिजल्ट जारी करती है तो मात्र 600 उम्मीदवार ही क्वालिफाई करेंगे। मेन्स में ज्यादा से ज्यादा को मौका मिले, इसलिए परीक्षार्थियों की संख्या के हिसाब से रिजल्ट जारी किया जाए, जैसा कि पहली से लेकर तीसरी सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम जारी करने में किया गया था।

किस सिविल सेवा परीक्षा के पीटी में कितने सफल

सिविल सेवा परीक्षा पद पीटी में सफल

पहली 64 9488

दूसरी 173 17000 (करीब)

तीसरी 208 11000 (करीब)

चौथी 219 3518

पांचवी 236 3898