-उन्नाव को भी मिली एक शहरी पीएचसी

-महाप्रबंधक राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन ने जारी किया धन

UNNAO:

शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन एनयूएचएम के तहत नगरीय क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जा रहे हैं। प्रदेश के फ्7 जनपदों में 77 नए नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की मंजूरी एनयूएचएम के महाप्रबंधक ने दी है। जिन जनपदों में नगरीय पीएचसी खोलने की स्वीकृति दी गई है, उनमें उन्नाव भी शामिल है। यहां एक नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला जाएगा। उन्नाव में चार नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पहले से संचालित हैं। जिनकी अब संख्या बढ़कर पांच हो जाएगी। एनयूएचएम महाप्रबंधक ने नए नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना के लिए धन भी निर्गत कर दिया है।

एनयूएचएम महाप्रबंधक डॉ। एमआर गौतम द्वारा जारी किए गए स्वीकृति पत्र में जिन फ्7 जनपदों में नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने हैं, उनमें उन्नाव में क्, कानपुर नगर में फ्, झांसी क्, रायबरेली क्8, बांदा ख्, हरदोई फ्, जालौन में फ् नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने हैं। एक नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना के लिए उपकरण आदि खरीदने को फ् लाख रुपए दिए गए हैं। नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों का संचालन करने के लिए प्रदेश में क्ब्,ख्7,88,800 रुपया इनकी स्थापना के लिए जारी किया गया है।

बताते चलें अभी तक उन्नाव नगर में मोतीनगर और पुरानी बाजार तथा शुक्लागंज में दो नगरीय स्वास्थ्य केंद्र संचालित हैं। एक और स्वास्थ्य केंद्र उन्नाव नगर पालिका को मिला है। इस तरह नया स्वास्थ्य केंद्र स्थापित होने के बाद शहर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या बढ़कर तीन हो जाएगी।

यह मिलेंगी सुविधाएं

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी के अलावा प्रसव की भी सुविधा दी जाएगी। यहां एक डॉक्टर और दो स्टाफ नर्सों की तैनाती रहेगी। इससे लोगों को सामान्य बीमारियों की दवा के लिए जिला अस्पताल की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। गर्भवती महिलाओं का नियमित चेकअप भी किया जाएगा।