- 30 दिन में एक बार भी एकाउंट ऑपरेट न करने पर नहीं मिलेंगे जन-धन योजना के फायदे

-15 अगस्त से अब तक शहर में पौने पांच लाख एकाउंट खुले, 26 जनवरी है डेडलाइन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत बैंक एकाउंट खुलवाया है तो कम से कम फ्0 दिनों में एकाउंट ऑपरेट करना बेहद जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर एकाउंट होल्डर्स को इस योजना के कई फायदे नहीं मिलेंगे। स्वतंत्रता दिवस पर लॉन्च की गई जन-धन योजना के अन्तर्गत कानपुर में अब तक करीब पौने पांच लाख से ज्यादा एकाउंट खुल चुके हैं। योजना को बैंक ऑफ बड़ौदा लीड कर रही है। लीड बैंक मैनेजर आरके श्रीवास्तव ने बताया कि जनधन योजना के तहत उन्हीं लोगों के एकाउंट्स खोले जा रहे हैं, जिनका किसी भी बैंक में खाता नहीं है। एकाउंट्स ओपनिंग के लिए सभी बैंको को टारगेट दिया गया है।

.तो नहीं मिलेगा कोई मुआवजा

जन-धन योजना के तहत एकाउंट्स ओपनिंग का काम करीब दो महीने से भी ज्यादा समय से चल रहा है। मगर, जितने लोगों का खाता खुल चुका है। वह अब तक ऑपरेशनल मोड में नहीं आ सके हैं। लीड बैंक मैनेजर के मुताबिक इस योजना के तहत एकाउंट खुलवाने वालों को एक लाख रूपए दुर्घटना बीमा व फ्0 हजार का मेडिकल इंश्योरेंस की सुविधा दी गई है। मगर, योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो अपना एकाउंट कम से कम ब्भ् दिन में एक बार ऑपरेट कर रहे हैं। हालांकि, बैंक्स ने अपने स्तर पर यह डेडलाइन फ्0 दिन दी है। यानि फ्0 दिन में खाता ऑपरेट नहीं होता है। तो एक्सीडेंट के केस में खाताधारक को कोई मुआवजा नहीं मिलेगा।

सभी एटीएम से निकलेगा पैसा

इस योजना में खाताधारक को डेबिट-एटीएम कार्ड के बजाय रुपै कार्ड दिया जा रहा है। हालांकि, इसे लेकर भी लोगों में काफी कंफ्यूजन है कि रूपै कार्ड से सिर्फ चुनिंदा बैंक्स के चुनिंदा एटीएम से ही पैसा निकाला जा सकता है। बैंक अफसरों के मुताबिक रूपै कार्ड से किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है।

--------------------

बॉक्स

ख्म् जनवरी है खाता खोलने की डेडलाइन

एकाउंट्स ओपनिंग के लिए हर बैंक को टारगेट के साथ-साथ डेडलाइन भी दे दी गई हैं। लीड बैंक मैनेजर के मुताबिक बैंक ऑफ बड़ौदा को फ्0 नवंबर तक खाते खोलने हैं। बाकी के बैंक्स के लिए फ्क् दिसंबर की डेडलाइन फिक्स की गई है। फिलहाल, ख्म् जनवरी तक एकाउंट्स ओपन करने हैं।

शनिवार को लगेंगे स्पेशल कैम्प

सेटरडे को एरिया के पार्षदों के साथ मिलकर विभिन्न इलाकों में शनिवार को स्पेशल कैम्प भी लगवाये जा रहे हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को जन-धन योजना का लाभ मिल सके।

-------------------------------

'एकाउंट ओपन करवाने के फ्0 दिनों के अंदर-अंदर खाताधारक उसे ऑपरेट जरूर करें। वरना योजना में निहित सुविधाएं कस्टमर्स को नहीं मिलेंगी। ऐसे में अगर कोई क्लेम करता है तो बैंक कस्टमर की एप्लीकेशन को एंटरटेन नहीं कर सकेंगे.'

- आरके श्रीवास्तव, लीड बैंक मैनेजर