Oppo F1 Plus review : साबित होता है जबरदस्‍त सेल्‍फी स्‍मार्टफोन

By: Ruchi D Sharma | Publish Date: Sat 16-Apr-2016 03:43:01
A- A+
Oppo F1 Plus review : साबित होता है जबरदस्‍त सेल्‍फी स्‍मार्टफोन
जनवरी 2016 में Oppo ने घोषणा की थी कि कंपनी की ओर से इसके F सीरीज़ के स्‍मार्टफोन्‍स लॉन्‍च किए जाएंगे। F सीरीज़ के इन स्‍मार्टफोन्‍स में सारा फोकस कैमरे पर दिया गया है। इसके बाद जल्‍द ही ये भी सुनने को मिल गया कि कंपनी ने इस सीरीज़ का पहला स्‍मार्टफोन F1 लॉन्‍च कर दिया है। आइए जानें Oppo की F सीरीज़ के इस पहले F1 प्‍लस स्‍मार्टफोन के बारे में, कि कैसा लगा ये यूजर्स को।

Build and Design: 8.5/10
बनावट और डिजाइन में इस फोन को 10 में से 8.5 नंबर दिए गए हैं। इसका मतलब है कि दोनों ही चीजों में फोन अच्‍छा है। वह लोग जो मोबाइल टेक्‍नोलॉजी को बहुत ज्‍यादा फॉलो करते हैं, उनको इस बात का साफ अहसास हो जाएगा कि ये Oppo F1 प्‍लस फोन पूरी तरह से Oppo R9 प्‍लस की कार्बन कॉपी है। Oppo का ये R9 प्‍लस स्‍मार्टफोन हाल ही में चीन में लॉन्‍च हुआ है। इसके अलावा ये बहुत कुछ iPhone 6 प्‍लस की तरह भी लगता है। ऐसे में जाहिर सी बात है कि फोन की बनावट और डिजाइन दोनों ही अच्‍छा होगा। एक बात तो साफ है कि Oppo ने फिलहाल अपने इस फोन पर बहुत काम किया है। इसके फ्रंट फेस पर ग्‍लास की फ्लैट स्‍लेब है। इसके चारों ओर सफेद कोने दिए गए हैं। फोन पर सेंसर्स, रिसीवर और फ्रंट कैमरा, तीनों ही चीजें इसके टॉप पर दी गई हैं। इसके अलावा नेविगेशन की इसके बॉटम पर दी गई है। इसके बैक में मैटल की बॉडी दी गई है। ऊपर की ओर एंटीने के लिए गैप दिया गया है। टॉप पर सेकेंड्री माइक दिया गया है। बाईं ओर वॉल्‍यूम बटन दिया गया है। दाहिनी ओर सिम ट्रे और पावर बटन, जबकि बॉटम पर स्‍पीकर, यूएसबी पोर्ट, प्राइमरी माइक और 3.5 mm को हैडफोन जैक दिया गया है।

Features: 8/10
Oppo F1 प्‍लस कोई फ्लैगशिप स्‍मार्टफोन नहीं है। ये एक मिड रेंज डिवाइस है, जो प्रीमियम डिजाइन के साथ आया है। फोन की स्‍लिम बॉडी इसकी खासियत है। फोन के डिस्‍प्‍ले की बात करें तो इसपर यूजर को मिल रहा है 5.5 इंच का 16 मिलियन कलर वाला अमोल्‍डेड डिस्‍प्‍ले। इस डिस्‍प्‍ले पर 401 ppi की डेन्‍सिटी दी गई है। डिस्‍पले की सेफ्टी के लिए इसपर गोरिल्‍ला ग्‍लास दिया गया है। फोन के अंदरूनी पार्ट्स की बात करें तो इसपर आपको मिलेगा 2.0GHz के साथ मीडियाटेक MT6755 (Helio P10) प्रोसेसर। फोन पर 4GB की रैम और 64 GB की इंटरनल स्‍टोरेज मिलेगी। इसको 128 GB का माइक्रो एस डी कार्ड की मदद से एक्‍सपेंड किया जा सकता है। फोन पर Mali-T860MP2 GPU दिया गया है।

Oppo F1 Plus, Oppo F1 Plus build quality, Oppo F1 Plus camera, Oppo F1 Plus display, Oppo F1 Plus features, Oppo F1 Plus full review, Oppo F1 Plus hardware, Oppo F1 Plus review, Oppo F1 Plus software, Oppo F1 Plus specifications

बात करें कैमरे की तो इसपर आपको मिलेगा 13MP f/2.2 यूनिट का रियर कैमरा,LED फ्लैश के साथ। सेल्‍फी लेने के लिए आपको मिलेगा 16 MP का फिक्‍स्‍ड फोकस f/2.0 यूनिट का फ्रंट कैमरा। कनेक्‍िटविटी के लिए फोन पर Wi-Fi 802.11 a/b/g/n, ब्‍लूटूथ V4.0, माइक्रोयूएसबी v2.0 पोर्ट और A-GPS यूनिट मिलेगा। फोन पर गूगल की ओर से एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप सॉफ्टवेयर दिया गया है। पावर देने के लिए इसपर Li-Po 2850 mAh की बैट्री दी गई है।

Display: 8/10
फोन के स्‍पेसिफेकशंस की बात करें तो इसपर 5.5 इंच का फुल HD अमोल्‍डेड डिस्‍प्‍ले दिया गया है। फोन का डिस्‍प्‍ले काफी अच्‍छा है। इसको काफी अच्‍छा यूजर रिस्‍पॉन्‍स मिला है। सूरज की रोशनी में भी इसका डिस्‍प्‍ले काफी अच्‍छा दिखाई देता है। फोन की ब्राइटनेस और कलर्स भी बेहद अच्‍छे हैं। इसके कलर आपकी फोटो के पॉप अप में आपकी काफी मदद करेंगे। फोन पर टेक्‍स्‍ट और इमेजेस भी काफी साफ नजर आएंगी। स्‍क्रीन मोड काफी बेहतर है। कुल मिलाकर फोन का डिस्‍प्‍ले एक इस्‍तेमाल में ही आपको बता देगा कि ये आपके लिए कितना बेहतर है। इसके अमोल्‍डेड पैनल आपकी स्‍क्रीन को और अच्‍छा बना देते हैं। इसके साथ ही फोन पर वीडियो देखने का आपका अनुभव भी काफी अच्‍छा रहेगा। साफ स्‍क्रीन के साथ, किसी भी तरह की रोशनी में आप इसको बेहद आसानी के साथ देख सकेंगे।

Oppo F1 Plus, Oppo F1 Plus build quality, Oppo F1 Plus camera, Oppo F1 Plus display, Oppo F1 Plus features, Oppo F1 Plus full review, Oppo F1 Plus hardware, Oppo F1 Plus review, Oppo F1 Plus software, Oppo F1 Plus specifications

Software: 7.5/10
Oppo F1 प्‍लस कंपनी की ओर से ऐसा पहला स्‍मार्टफोन है जो Oppo के ColorOS 3.0 पर रन करता है। इसपर एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप ओएस दिया गया है। फोन की बैट्री काफी स्‍मूथ है, लेकिन ये जानकर हम इसकी कुछ कमियों से मुंह नहीं मोड़ सकते। स्‍क्रीन पर लॉक स्‍क्रीन, नोटिफिकेशन ट्रे, नीचे की तरफ आइकन और मल्‍टी टास्‍किंग मेन्‍यू दिया गया है। फोन के सॉफ्टवेयर पर इसका हार्डवेयर काफी अच्‍छा रन करता है। फोन पर स्‍मार्टफोन की 10GB इंटरनल स्‍टोरेज दी गई है। ऐसी सुविधाओं के साथ फोन पर गेम्‍स वगैरह खेलने का अनुभव भी काफी अच्‍छा रहेगा। बिना अटके आप जी भर के गेम्‍स खेल सकते हैं। स्‍क्रीन पर सारे नोटिफिकेशंस एकदम साफ और सुलझे हुए दिए गए हैं। नोटिफिकेशन ट्रे से नोटिफिकेशंस को एक्‍सपेंड भी किया जा सकता है।

Oppo F1 Plus, Oppo F1 Plus build quality, Oppo F1 Plus camera, Oppo F1 Plus display, Oppo F1 Plus features, Oppo F1 Plus full review, Oppo F1 Plus hardware, Oppo F1 Plus review, Oppo F1 Plus software, Oppo F1 Plus specifications

Performance: 7.5/10
ज्‍यादातर मामलों में फोन की परफॉर्मेंस भी काफी अच्‍छी है। एक मिड रेंज बजट स्‍मार्टफोन को देखते हुए ये भी आपको काफी अच्‍छे अनुभव देगा। फोन का डिस्‍प्‍ले काफी अच्‍छा है। इसको काफी अच्‍छा यूजर रिस्‍पॉन्‍स मिला है। सूरज की रोशनी में भी इसका डिस्‍प्‍ले काफी अच्‍छा दिखाई देता है। फोन की ब्राइटनेस और कलर्स भी बेहद अच्‍छे हैं। इसके कलर आपकी फोटो के पॉप अप में आपकी काफी मदद करेंगे। फोन पर टेक्‍स्‍ट और इमेजेस भी काफी साफ नजर आएंगी। स्‍क्रीन मोड काफी बेहतर है। कुल मिलाकर फोन का डिस्‍प्‍ले एक इस्‍तेमाल में ही आपको बता देगा कि ये आपके लिए कितना बेहतर है। इसके अमोल्‍डेड पैनल आपकी स्‍क्रीन को और अच्‍छा बना देते हैं। इसके साथ ही फोन पर वीडियो देखने का आपका अनुभव भी काफी अच्‍छा रहेगा। फोन की बैट्री काफी स्‍मूथ है, लेकिन ये जानकर हम इसकी कुछ कमियों से मुंह नहीं मोड़ सकते। स्‍क्रीन पर लॉक स्‍क्रीन, नोटिफिकेशन ट्रे, नीचे की तरफ आइकन और मल्‍टी टास्‍किंग मेन्‍यू दिया गया है। फोन के सॉफ्टवेयर पर इसका हार्डवेयर काफी अच्‍छा रन करता है।

Camera: 7/10
बात करें फोन पर कैमरे की, तो पहली और आखिरी बात है ये कि इसकी खासियत है इसका कैमरा। फोन पर 13MP f/2.2 unit के साथ PDAF, LED फ्लैश वाला रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा सेल्‍फी लेने के लिए 16MP फिक्‍स्‍ड फोकस f/2.0 फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन की पिक्‍चर क्‍वालिटी बेहतरीन है। कैमरे की लो लाइट परफॉर्मेंस भी लाजवाब है। कम रोशनी में भी आप बेहतरीन फोटो क्‍लिक कर सकते हैं। 13 MP का रियर कैमरा सूरज की रोशनी में भी अच्‍छी फोटो आपको देगा। दरवाजा बंद करने के बाद भी आप इससे अच्‍छी फोटो ले सकेंगे। कैमरे की कैप्‍चर क्षमता की बात करें तो सेकेंड्स में ये आपकी फोटो को कैप्‍चर करता है। इसके साथ ही फोन पर वीडियो देखने का आपका अनुभव भी काफी अच्‍छा रहेगा। फोन की बैट्री काफी स्‍मूथ है, लेकिन ये जानकर हम इसकी कुछ कमियों से मुंह नहीं मोड़ सकते। स्‍क्रीन पर लॉक स्‍क्रीन, नोटिफिकेशन ट्रे, नीचे की तरफ आइकन और मल्‍टी टास्‍किंग मेन्‍यू दिया गया है। अंधेरे में भी आप इसकी मदद से अच्‍छी तस्‍वीरें ले सकेंगे। कैमरे की वीडियो केपेबिलिटी भी अच्‍छी है। दोनों कैमरों से आप वीडियो कवर कर सकते हैं वो भी अच्‍छी से अच्‍छी क्‍वालिटी में।

Oppo F1 Plus, Oppo F1 Plus build quality, Oppo F1 Plus camera, Oppo F1 Plus display, Oppo F1 Plus features, Oppo F1 Plus full review, Oppo F1 Plus hardware, Oppo F1 Plus review, Oppo F1 Plus software, Oppo F1 Plus specifications

Battery: 8/10
फोन पर आपको 2850mAh की बैट्री दी जा रही है। फोन की बैट्री लाइफ एवरेज है। फोन की ब्राइटनेस और कलर्स भी बेहद अच्‍छे हैं। इसके कलर आपकी फोटो के पॉप अप में आपकी काफी मदद करेंगे। फोन पर टेक्‍स्‍ट और इमेजेस भी काफी साफ नजर आएंगी। स्‍क्रीन मोड काफी बेहतर है। कुल मिलाकर फोन का डिस्‍प्‍ले एक इस्‍तेमाल में ही आपको बता देगा कि ये आपके लिए कितना बेहतर है। इसके अमोल्‍डेड पैनल आपकी स्‍क्रीन को और अच्‍छा बना देते हैं। इसके साथ ही फोन पर वीडियो देखने का आपका अनुभव भी काफी अच्‍छा रहेगा। फोन की बैट्री काफी स्‍मूथ है, लेकिन ये जानकर हम इसकी कुछ कमियों से मुंह नहीं मोड़ सकते। स्‍क्रीन पर लॉक स्‍क्रीन, नोटिफिकेशन ट्रे, नीचे की तरफ आइकन और मल्‍टी टास्‍किंग मेन्‍यू दिया गया है। इन सबको देखते हुए फोन की बैट्री परफॉर्मेंस काफी अच्‍छी है। गेम्‍स खेलने, वीडियो चलाने और तस्‍वीरें देखने के बाद भी आपके पास काफी सही बैट्री क्षमता बचती है बात करने के लिए भी।

Conclusion
एक बात तो साफ है कि Oppo ने फिलहाल अपने इस फोन पर बहुत काम किया है। इसके फ्रंट फेस पर ग्‍लास की फ्लैट स्‍लेब है। इसके चारों ओर सफेद कोने दिए गए हैं। फोन पर सेंसर्स, रिसीवर और फ्रंट कैमरा, तीनों ही चीजें इसके टॉप पर दी गई हैं। इसके अलावा नेविगेशन की इसके बॉटम पर दी गई है। इसके बैक में मैटल की बॉडी दी गई है। ऊपर की ओर एंटीने के लिए गैप दिया गया है। टॉप पर सेकेंड्री माइक दिया गया है। बाईं ओर वॉल्‍यूम बटन दिया गया है। फोन पर कैमरा, ओएस, प्रोसेसर और इसकी बॉडी सभी यूजर की पूरी सुविधा को ध्‍यान में रखकर दी गई है। फोन की बैट्री परफॉर्मेंस भी अच्‍छी है। इसका आप जीभर कर इस्‍तेमाल कर सकेंगे।
Courtesy by firstpost.com

inextlive from Technology News Desk