1. बिल्‍ड एंड डिजाइन :
ओप्‍पो एफ1 स्‍मार्टफोन की काफी हद तक डिजाइन इसके स्‍मार्टफोन R7/R7 लाइट से मिलती जुलती है। इसके बैक में कुछ अलग तरह की प्‍लास्‍टिक का इस्‍तेमाल किया गया है। इसकी डिस्‍प्‍ले पर गुरिल्‍ला ग्‍लास 4 लगा है। इसके किनारे की फ्रेमिंग मेटल की दी गई है। इसमें ज्‍यादा शार्प एज नहीं दी गई है। इसका वॉल्‍यूम रॉकर बटन बायें साइड दिया गया है। इसके दायें साइड में सिम कार्ड लगाने की जगह दी गई है। इसके टॉप पर पॉवर बटन दी गई है। इसमें 3.5mm का ऑडियो जैक दिया गया है। इसके बटन काफी मुलायम दिए गए हैं।

2. फीचर्स :-
ओप्‍पो एफ1 स्‍मार्टफोन अपने फीचर्स से दूसरे स्‍मार्टफोन से ज्‍यादा अलग है। इसे सेल्‍फी एक्‍सपर्ट नाम से भी बुलाया जाता है। इसमें आपको 1.7GHz ऑक्‍टा-कोर Qualcomm Snapdragon 616 प्रोसेसर मिलेगा। इसके अलावा इसमें 3जीबी रैम मिलेगी। अगर इसकी स्‍टोरेज क्षमता की बात करें तो इसमें 16जीबी की इंटरनल मेमारी मिलेगी। जबकि 128जीबी की माइक्रोएसडी कार्ड की सुविधा मिलेगी। वहीं कनेक्टिविटी की बात की जाये तो F1 में आपको 3जी, ब्‍लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस आदि की सुविधा मिलेगी। बैटरी बैक-अप में भी यह जबरदस्‍त है। इसमें आपको 2500mAH की बैटरी मिलेगी।

3. डिस्‍प्‍ले एंड सॉफ्टवेयर :-
इस स्‍मार्टफोन में 5.0 इंच की डिस्‍प्‍ले मिलेगी। इसकी स्‍क्रीन की सुरक्षा के गुरिल्‍ला ग्‍लास 4 लगाया गया है। इसकी डिस्‍पले काफी अच्‍छी है। इसे देखकर एक नेचुरल फीलिंग का अहसास होता है। इस पर पिक्‍चर्स भी काफी शानदार दिखाई देते हैं। जिससे यह साफ है कि इसकी डिस्‍प्‍ले में यूजर्स को कोई शिकायत का मौका नहीं दिया गया है। इसके अलावा इसमें 13 एमपी का रियर और 8 एमपी का फ्रंट कैमरा उपलब्‍ध है। इतना ही नहीं इसमें एंड्रायड का लेटेस्‍ट 5.1 लॉलीपॉप ओएस भी दिया गया है। जो इसके आज फास्‍ट एंड्रायड वाले फोन की सीरीज में शामिल करता है।

4. कैमरा और बैटरी :-
कंपनी ने इसमें काफी अच्‍छी कैमरा क्‍वालिटी दी है।  इसके अलावा इसमें आपको 13एमपी का रियर कैमरा मिलेगा, जिसमें की एलईडी फ्लैश होगा। इसके साथ ही 8एमपी का फ्रंटकैमरा भी उपलब्‍ध है। इसकी सेल्‍फी में आईफोन जैसी ब्राइटनेस दिखाई देती है। वीडियो आदि भी काफी अच्‍छी क्‍वालिटी के रिकॉड होते हैं। इतना ही नहीं इसमें इसमें आपको 2500mAH की बैटरी मिलेगी। इसकी बैटरी एक बार चार्ज करने पर लगभग ठीक बैकअप देगी। इसके गेम आदि में ज्‍यादा बैटरी नहीं खतम होगी। इसके आडियो, वीडियो और कॉलिंग में चेक करने पर पाया गया कि यह बैटरी लगभग 8 घंटे का रिस्‍पॉन्‍स देगी।

5. कंक्‍लूजन :-
ओप्‍पो एफ1 1.7GHz ऑक्‍टा-कोर Qualcomm Snapdragon 616 प्रोसेसर के साथ बेहतर परफॉर्मेंस दे रहा है। इसके अलावा इसमें स्‍मूथ नेस की कोई कमी नहीं है। यह काफी अच्‍छा फोन साबित हो रहा है। इसके पहले बाजार में असुस जेनफोन सेल्‍फी एक्‍सपर्ट के रूप में आ चुका है। इसके साथ ही बाजार में सेल्‍फी के अलावा और दूसरे बेहतर फीचर्स के मामले में लेनोवो वाइब एस1, वन प्‍लस, मोटो एक्‍स प्‍ले, रेडिमी नोट3  आदि हैं। इनमें ओप्‍पो की अपेक्षा काफी अच्‍छे फीचर्स मिल रहे हैं। ऐसे में बैटरी कैमरा काफी अच्‍छा होने के साथ भी आप चाहे तो ओप्‍पो की रेंज 15,900, में दूसरे स्‍मार्टफोन को भी एक बार तलाश सकते हैं।

inextlive from Technology News Desk

courtesy firstpost.com

Technology News inextlive from Technology News Desk