-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के उर्दू विभाग में उर्दू प्रोफिशिएंसी और डिप्लोमा कोर्स में आवेदन का मौका, 16 नवंबर आखिरी तारीख

ALLAHABAD: अगर आप भी उर्दू पढ़ने-बोलने के शौकीन हैं इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का उर्दू विभाग आपको यह मौका दे रहा है। यहां पर उर्दू प्रोफिशिएंसी और डिप्लोमा कोर्स में आवेदन करके आप अपने अल्फाजों में नई रवानगी ला सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें प्रवेश के लिये कोई ऐसी बाध्यता नहीं है, जिससे कोर्स में दाखिला लेने में कोई कठिनाई आये।

16 नवम्बर तक जमा करें फार्म

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के उर्दू विभाग ने उर्दू प्रोफिशिएंसी एवं डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। विभाग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि इस कोर्स के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी विवि की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने के बाद उर्दू विभाग के कार्यालय में इसे 16 नवंबर तक जमा करना होगा। इस बाबत उर्दू विभाग की हेड प्रोफेसर शबनम हामिद ने बताया कि कोर्स में दाखिला यूनिवर्सिटी का कोई भी बोनाफाइड स्टूडेंट ले सकता है।

स्नातक होना है जरूरी

इसके लिए सामान्य वर्ग में आने वाले अभ्यर्थियों का स्नातक में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है। डॉ। शबनम हामिद ने बताया कि इसके लिए कोई प्रवेश परीक्षा का प्रावधान नहीं है। जितने भी आवेदन आएंगे। उन्हें मेरिट के क्रम में प्रवेश दिया जायेगा। उर्दू प्रोफिशिएंसी और डिप्लोमा कोर्स में सीटों की संख्या 50-50 है।

मीडिया व रेडियो इंडस्ट्री में है कॅरियर

उन्होंने बताया कि एक साल के इस कोर्स की पॉपुलैरिटी इसी से समझी जा सकती है। इससे आगे चलकर छात्र एक बेहतर अनुवादक का काम कर सकते हैं। कचहरी में पुराने दस्तावेज भी उर्दू और फारसी भाषा में हैं। जिन्हें पढ़ने के लिए इस भाषा का जानकार होने की जरूरत है। डॉ। शबनम ने बताया कि मीडिया और रेडियो इंडस्ट्री में भी इसके जरिए कॅरियर बनाया जा सकता है। इसमें हिंदी और संस्कृत से पढ़ाई करने वाले छात्र भी प्रवेश ले सकते हैं।

वर्जन

कोर्स में प्रवेश पाने वालों को यूनिवर्सिटी के नॉ‌र्म्स के मुताबिक ही फीस पे करनी होगी। अभ्यर्थियों को चाहिए कि वे आवेदन अच्छे से पढ़कर ही भरें। आवेदन के तुरंत बाद दाखिले का प्रॉसेस पूरा किया जाएगा। अधिक जानकारी विभाग से भी प्राप्त की जा सकती है।

-डॉ। शबनम हामिद, हेड, उर्दू विभाग