आर्केस्ट्रा चलाने वाले करते थे लूटपाट

- डुमरी के जमुनिया में पांच जुलाई को हुई थी वारदात

- दो बदमाशों को अरेस्ट करके पुलिस ने किया खुलासा

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: चौरीचौरा एरिया के डूमरी, जमुनिया निवासी पारस चौहान के घर में हुई लूटपाट का पुलिस ने मंडे को खुलासा कर दिया। पुलिस ने दावा किया कि आर्केस्ट्रा चलाने वाले युवक खाली समय में लूटपाट करते हैं। जुलाई मंथ में खाली बैठे इस गैंग के मेंबर्स ने योजना गढ़ दी। इस गैंग के बदमाशों के खिलाफ गोरखपुर के साथ देवरिया और कुशीनगर में मुकदमे दर्ज हैं। एसपी ग्रामीण ब्रजेश सिंह ने कहा कि लूटपाट करने वाले बदमाशों पर गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई की जाएगी।

असलहों के बल पर की लाखों की लूटपाट

पांच जुलाई की रात जमुनिया निवासी पारस चौहान के घर में चार बदमाश घुस गए। बदमाशों ने उनके भतीजे राजू को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। घर के सदस्यों को असलहे के बल पर बंधक बनाकर लूटपाट की। घर में रखी 10 हजार नकदी, सोने-चांदी की ज्वेलरी सहित लाखों का माल समेट ले गए। घर से जाने के पहले बदमाश फैमिली मेंबर्स का तीन मोबाइल हैंडसेट भी उठा ले गए। पुलिस ने लूटपाट का मामला दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी। करीब दो माह बाद पुलिस बदमाशों तक पहुंचने में कामयाब हुई।

गैंग लीडर फरार, पकड़े गए दो सहयोगी

बदमाशों की तलाश में चौरीचौरा के थानेदार श्यामलाल यादव की टीम लग गई। मोबाइल सर्विलांस के सहारे पुलिस छानबीन में जुटी रही। मंडे मार्निग करीब छह बजे पुलिस ने डूमरीखास चौराहे पर मौजूद दो युवकों को पकड़ा। मोबाइल सर्विलांस के सहारे पकड़े गए दोनों बदमाशों ने पूछताछ में वारदात की कहानी खोल दी। पकड़े गए युवकों की पहचान टेल्हनापार निवासी सोनू और बेलवा बालू निवासी दिलीप के रूप में हुई। दोनों ने पुलिस को बताया कि टेल्हनापार निवासी राजेश और अमरनाथ के कहने पर लूटपाट की। पुलिस ने बताया कि जांच में सामने आया है कि इस गैंग का लीडर राजेश यादव है।

अय्याशी के लिए करते थे लूटपाट

पुलिस ने बताया कि राजेश और अमरनाथ से जुड़ने के पहले सोनू राजगीर का काम करता था। दो साल पहले राजेश ने अमरनाथ से मिलकर आर्केस्ट्रा खोल लिया। आर्केस्ट्रा में होने वाली कमाई ने इनको गलत रास्ते पर चला दिया। सीजन ऑफ होने पर अय्याशी के लिए रुपए की जरूरत महसूस हुई तो लूटपाट शुरू कर दी। कुशीनगर और देवरिया में कई जगहों पर वारदात की, लेकिन इस गैंग के बदमाश कभी पकड़े नहीं गए। पहली बार दो लोगों को अरेस्ट करने में पुलिस कामयाब हुई। उनके पास से लूटे गए मोबाइल और गहने बरामद हुए।

अचानक बना लेते हैं लूटपाट का प्लान

बदमाशों का यह गैंग अचानक लूटपाट का प्लान बनाता है। लूटपाट वाली रात बदमाशों के गैंग के सभी मेंबर्स इकट्ठा होकर पार्टी करते हैं। पार्टी करने के बाद अपने टारगेट पर पहुंचते हैं। लूटपाट के लिए यह गैंग कभी कभी रेकी करता है, लेकिन ज्यादातर वारदातों में इस गैंग ने अचानक प्लान बनाया। दो से तीन किलोमीटर की दूरी पर बाइक खड़ी करके बदमाश पैदल ही लूट करने पहुंच जाते हैं। दिलीप चौधरी पहली बार वारदात में शामिल हुआ। अन्य बदमाशों के खिलाफ पहले से मुकदमे दर्ज हैं।

देवरिया, कुशीनगर और गोरखपुर में करते हैं वारदात

पुलिस रिकार्ड में राजेश यादव के खिलाफ पहली बार 2010 में मुकदमा दर्ज हुआ। चौरीचौरा थाना में बलवा, हत्या के प्रयास, जानमाल की धमकी देने का मामला दर्ज हुआ था। राजेश के खिलाफ चौरीचौरा थाना में लूट, चोरी के चार मामले दर्ज हैं जबकि देवरिया जिले के गौरीबाजार में लूट और लूट के साथ पकड़े जाने का मामला दर्ज है। अमरनाथ निषाद के खिलाफ गौरीबाजार में लूट और लूट के माल के साथ पकड़े जाने और आ‌र्म्स एक्ट का मामला दर्ज है। सोनू के खिलाफ कुशीनगर जिले के हाटा में लूट और आ‌र्म्स का मामला रजिस्टर्ड है।

बदमाशों का यह गैंग आर्केस्ट्रा चलाता है। खाली सीजन में खर्च चलाने के लिए बदमाश लूटपाट की वारदातें करते हैं। फरार दो अभियुक्तों की तलाश की जा रही है।

ब्रजेश सिंह, एसपी ग्रामीण