राष्ट्रीय सेवा योजना ईसीसी, उच्च शिक्षा विभाग यूपी और यूनिसेफ द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

ALLAHABAD: राष्ट्रीय सेवा योजना ईसीसी, उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश सरकार और यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में बाल विवाह और बाल हिंसा समाप्त करने तथा लैंगिक समानता को प्रोत्साहित करने के लिए 'जेंडर चैंपियन बनाना और युवा' विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज में एक दिवसीय कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि विशेष कार्याधिकारी एवं राज्य संपर्क अधिकारी उत्तर प्रदेश शासन डॉ। अंशुमाली शर्मा थे।

चाइल्ड हेल्पलाइन की लें हेल्प

शर्मा ने कहा कि समाज में बच्चों के प्रति बुरे व्यवहार और वीभत्सता को दूर करने के लिए परिवर्तन के वाहक युवाओं को आगे आना होगा। युवाओं को जागरुक होकर गुड टच और बैड टच जैसे तमाम व्यवहारों को बच्चों को समझाना होगा। मुख्य वक्ता चाइल्ड हेल्पलाइन रेलवे के निदेशक अजीत सिंह ने कहा कि युवा और बच्चे जानें कि किस तरह से चाइल्ड हेल्पलाइन की मदद ली जा सकती है।

खुले मन से करें व्यवहार

कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ। अनिल कुमार सिंह ने चाइल्ड एक्ट के बारे में बताया। प्राचार्य डॉ। मर्विन मैसी ने कहा कि खुले मन से समाज में व्यवहार करें और बच्चों के प्रति होने वाले दु‌र्व्यवहार के प्रति सचेत रहें। अतिथियों का स्वागत वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ। उमेश प्रताप सिंह ने किया। संचालन डॉ। राजेश कुमार गर्ग तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ। सोनाली चतुर्वेदी ने किया। द्वितीय सत्र में मुख्य अतिथि डॉ। रुचि मित्तल थीं। सत्र के मुख्य वक्ता मोहम्मद हसन जैदी, सदस्य सीडब्ल्यूसीए बाल कल्याण संघ ने पाक्सो पर विस्तार से प्रकाश डाला।