डॉक्यूमेंट जमा कराने के बाद नहीं मिलेगा दोबारा मौका

- एक काउंसलिंग में ही शामिल हो सकेंगे कैंडिडेट

- बेसिक शिक्षा परिषद का फरमान, ओरिजनल सर्टिफिकेट होंगे सबमिट

- बेसिक शिक्षा परिषद में दो अलग-अलग भर्ती के लिए होनी है काउंसलिंग

- 2011 में 78,825 और 2013 में 29,334 निकली थी वैकेंसी

GORAKHPUR : बेसिक शिक्षा परिषद में टीचर की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट अब सिर्फ एक काउंसलिंग में ही सम्मिलित हो सकेंगे। कई काउंसलिंग के बावजूद वैकेंसी फुल न होने और मेरिट डाउन न होने के कारण बेसिक शिक्षा परिषद ने यह फैसला लिया है। इस फैसले के तहत होने वाली काउंसलिंग में अब कैंडिडेट का ओरिजनल सर्टिफिकेट सबमिट किया जाएगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग और डायट को निर्देश दे दिए गए हैं। इससे एक कैंडिडेट दूसरी काउंसलिंग में सम्मिलित नहीं हो सकेगा। काउंसलिंग क्9 सितंबर से स्टार्ट हो रही है।

क्7 तक ऑनलाइन करें डाक्यूमेंट, जारी होगी मेरिट

बेसिक शिक्षा परिषद ने डायट को निर्देश देते हुए कहा कि सभी कैंडिडेट के डॉक्यूमेंट एक बार फिर चेक कर लिए जाएं। हर डॉक्यूमेंट को ओरिजनल आवेदन से मिला लें। अगर कोई गलती होती है तो उसे जल्द सुधार लिया जाए। इसके बाद डॉक्यूमेंट को क्7 सितंबर तक ऑनलाइन फीड कर दें। जिसके बाद इन डॉक्यूमेंट के आधार पर कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। साथ ही काउंसलिंग को आने वाले कैंडिडेट्स से अब ओरिजनल सर्टिफिकेट सबमिट कराया जाएगा। अगर वे ओरिजनल सर्टिफिकेट सबमिट नहीं करते हैं तो उन्हें लिख कर देना होगा कि वह अप्लाई नहीं कर रहे। वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक क्8 सितंबर तक मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

वैकेंसी दो, अधिकांश कैंडिडेट एक

बेसिक शिक्षा परिषद ने ख्0क्क् में प्राथमिक विद्यालय के लिए 78,8ख्भ् टीचर की वैकेंसी निकाली थी। जिसमें अप्लाई करने के लिए अधिकांश कैंडिडेट ने फॉर्म भरा था। तभी ख्0क्फ् में बेसिक शिक्षा परिषद ने उच्च प्राथमिक विद्यालय के लिए ख्9,फ्फ्ब् टीचर की वैकेंसी निकाली। इस वैकेंसी में अधिकांश आवेदन उन लोगों के भी हैं, जिन्होंने ख्0क्क् में निकाली भर्ती के लिए फॉर्म भरा था। 78,8ख्भ् वैकेंसी में गोरखपुर में भ्00 पोस्ट हैं। जिसमें पहली काउंसलिंग में अब तक सिर्फ भ्8 सीट्स फुल हुई है। मतलब ब्ब्ख् सीट अभी भी खाली है। जिसके लिए दूसरी काउंसलिंग ख्ख् सितंबर से होनी है। वहीं ख्9,फ्फ्ब् वैकेंसी में गोरखपुर में मैथ्स के लिए 70 और साइंस के लिए 9भ् सीट खाली है। जिसके लिए काउंसलिंग क्9 सितंबर से है।

काउंसलिंग की तैयारी चल रही है। बेसिक शिक्षा परिषद से आए निर्देश के मुताबिक अब काउंसलिंग के बाद कैंडिडेट्स से ओरिजनल सर्टिफिकेट सबमिट किया जाएगा। जल्द कटऑफ लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। काउंसलिंग ख्ख् सितंबर से स्टार्ट होगी।

रेनू चतुर्वेदी, प्रिंसिपल डायट