- एकेटीयू कराएगा स्टेट एंट्रेंस एग्जाम, दूसरे स्टेट में भी बनेगा एग्जाम सेंटर

- बीटेक-बीआर्क छोड़ सभी परीक्षाएं भी ऑनलाइन

<- एकेटीयू कराएगा स्टेट एंट्रेंस एग्जाम, दूसरे स्टेट में भी बनेगा एग्जाम सेंटर

- बीटेक-बीआर्क छोड़ सभी परीक्षाएं भी ऑनलाइन

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी एकेटीयू के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट व फार्मेसी सहित सभी कोर्सेस में दूसरे स्टेट बच्चों को एडमिशन लेने का मौका मिलेगा। इसके लिए एकेटीयू के सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों में दूसरे स्टेट के स्टूडेंट्स के लिए दस फीसदी सीटें आरक्षित रहेंगी। यह घोषणा प्राविधिक शिक्षा सचिव मुकुल सिंहल ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा यूपीएसईई कराने की जिम्मेदारी एकेटीयू को सौंपी गई है। इस अवसर पर यूपीटीयू के वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक भी मौजूद थे।

क्भ् फीसदी सीटों पर मैनजमेंट कोटे से एडमिशन

सचिव मुकुल सिंहल ने बताया कि बताया कि अभी तक इंजीनिय¨रग व प्रोफेशनल संस्थानों में म्भ् फीसद सीटें यूपीएसईई से और ख्0 फीसद सीटें अखिल भारतीय इंजीनिय¨रग प्रवेश परीक्षा (जेईई मेंस) से भरी जाती थीं। इस बार यूपीएसईई के माध्यम से 7भ् फीसद सीटें भरी जाएंगी। इसके अलावा क्0 फीसद सीटें दूसरे स्टेट स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित होंगी। लेकिन इसके लिए उन्हें यूपीएसईई एग्जाम को पास करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सेल्फ फाइनेंस संस्थाओं में बाकि क्भ् फीसदी सीटें मैनेजमेंट कोटे के तहत भरी जाएगी। लेकिन प्रदेश के बाहर के स्टूडेंट्स से अधिकतम ख्भ् फीसद सीटें ही भरी जा सकेंगी। निजी क्षेत्र में सीटें न भरने पर वे जेईई मेंस व यूपीएसईई की रैंक प्राप्त स्टूडेंट्स का एडमिशन ले सकेंगे। इसके साथ ही एकेटीयू की ओर से प्रस्तावित डिजाइन इंस्टीट्यूट व सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में एडमिशन भी यूपीएसईई के माध्यम से ही होंगे। बीटेक व बीऑर्क की एंट्रेंस एग्जाम क्म्-क्7 अप्रैल को ऑफलाइन होंगी और इनमें ओएमआर शीट्स का प्रयोग होगा। बीफार्म, एमबीए, एमसीए व अन्य कोर्सेस की एग्जाम ख्ब् अप्रैल को ऑनलाइन होंगी।

ख्9ख् कालेजों में डेढ़ लाख सीटें

यूपी एसईई के माध्यम से प्रदेश के ख्9ख् इंजीनिय¨रग कालेजों की डेढ़ लाख के आसपास बीटेक सीटें भरी जाएंगी। इसी तरह ब्0क् प्रबंधन संस्थानों में एमबीए की फ्0 हजार व क्0ब् संस्थानों में एमसीए की नौ हजार सीटें हैं। इन सीटों की अंतिम संख्या अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से अंतिम मान्यता दस्तावेजों के बाद तय होगी। क्00 कालेजों में बीफार्म, ख्भ् में बीऑर्क, तीन में बैचलर ऑफ एपेरल डिजाइन (बीएफएडी), फ्0 में मास्टर्स इन एप्लाइड मैनेजमेंट (एमएएम), क्ख् में होटल मैनेजमेंट, एक में बैचलर ऑफ फाइन आ‌र्ट्स (बीएफए) और तीन संस्थानों में पर्यटन कोर्स (एमटीएम) के लिए प्रवेश होंगे।

महत्वपूर्ण डेट

ऑनलाइन आवेदन : ख्ब् फरवरी से

बीटेक-बीऑर्क की ऑफलाइन परीक्षा : क्म्-क्7 अप्रैल

अन्य पाठ्यक्रमों की ऑनलाइन परीक्षा : ख्ब् अप्रैल

परीक्षाफल घोषणा : फ्0 मई

ऑनलाइन काउंसिलिंग : ख्भ् जून से फ्0 जुलाई