- आईडी की फोटो कॉपी का गलत इस्तेमाल और फर्जी सिग्नेचर कर दूसरे अकाउंट में जमा किए 2 लाख रुपए

>BAREILLY: 500 और 1000 नोट एक्सचेंज करने पहुंचे एक कस्टमर की आईडी से दूसरे के खाते में रुपए जमा करने का मामला गांधी उद्यान स्थित यस बैंक में आया है। बैंक के सेल्स ऑफिसर ने ही एक कस्टमर के आईडी प्रूफ का गलत इस्तेमाल कर किसी और के अकाउंट में दो लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए। इसकी जानकारी होने पर कस्टमर ने हंगामा किया तो सेल्स मैनेजर ने माफी मांगी। इसके बाद मामला शांत हुआ।

एक्सचेंज कराने आई थी महिला

बीडीए कॉलोनी करगैना निवासी रेनू श्रीवास्तव फ्राइडे बेटे गौरव संग तीन हजार रुपए एक्सचेंज कराने के लिए यस बैंक गई थीं। गौरव सेटेलाइट स्थिति जिला सहकारी बैंक में कार्यरत हैं। लाइन में लगे होने के दौरान बैंक के सेल्स ऑफिसर अनुज कुमार आईडी होने की बात कही। इसके बाद खुद ही गौरव का आधार कार्ड फोटो कॉपी कराने के लिए चले गए। आरोप है कि आधार की पांच फोटो कॉपी कराई। एक कॉपी रेनू को दे दिया और एक कॉपी रुपए एक्सचेंज प्रोफार्मा के साथ अटैच कर दिया। बची दो फोटो कॉपी सेल्स ऑफिसर अनुज कुमार ने किसी और के अकाउंट में लगा दिया। जिसमें 2-2 लाख रुपए जमा होने थे। अनुज ने गौरव से उस फार्म पर भी सिग्नेचर कराने की जबरदस्ती करने लगा। हालांकि, गौरव ने कोई सिग्नेचर नहीं किया। रुपए एक्सचेंज कराने के बाद दोनों लौट गए। हालांकि कुछ देर बाद रेनू फिर बैंक पहुंची और पूरा मामला बिजनेस लीडर सिद्धेश्वर अग्रवाल को बताया। उन्होंने जांच कराई तो मामला सामने आया कि गौरव की आईडी पर फर्जी सिग्नेचर कर किसी खाते में रुपए जमा किए गए थे।

मामले को दबाने में लगे अधिकारी

फर्जीवाड़े का यह मामला जब छनकर बैंक से बाहर आया तो बैंक अधिकारी मामले को दबाने लग गए। वहीं सेल्स ऑफिसर अनुज कुमार का कहना है कि गलती से हो गया है। एक कस्टमर आए थे दो लाख रुपए जमा करने वह मुझे रुपए देकर चले गये। बाद में सेल्स ऑफिसर ने एक सादे कागज पर माफीनामा लिखते हुए यह स्वीकार किया कि यदि आईडी का आगे कही और इस्तेमाल होती है, तो उसकी जिम्मेदारी होगी।

महिला की शिकायत पर बाउचर निकलवा कर जांच की गई। सेल्स ऑफिसर ने अपनी गलती मान ली है। उसने माफीनामा भी लिख कर महिला का दे दिया है।

सिद्धेश्वर अग्रवाल, ब्रांच बिजनेस लीडर