-यूपीएसआईसी से आउटसोर्सिग का हुआ था शासनादेश, खामियाजा भुगत रही पब्लिक

-5 परसेंट को लेकर केस्को और यूपीएसआईसी के बीच मची खींचतान

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : ब्रेकडाउन व फाल्ट बनाने के लिए आउटसोर्सिग को लेकर केस्को और यूपीएसआईसी के बीच खींचतान का खामियाजा पब्लिक को भुगतना पड़ रहा है। यूपीएसआईसी के आउटसोर्सिग के लिए 10 परसेंट लाभ मांगे जाने पर केस्को ने एग्रीमेंट कैंसिल कर दिया है। पहले यूपीएसआईसी और केस्को के बीच 5 परसेंट की शर्त पर एग्रीमेंट हुआ था। इससे एक बार फिर टेंडर के जरिए प्राइवेट गैंग के इम्प्लाई और कम्प्यूटर ऑपरेटर रखने की केडीए ने तैयारी की है। फिलहाल टाइम से फाल्ट, ब्रेकडाउन नहीं बन रहे हैं और लोगों को पॉवर क्राइसिस का सामना करना पड़ रहा है।

कर्मियों की संख्या 500 से अधिक

फाल्ट व ब्रेकडाउन बनाने के लिए अभी तक केस्को कॉन्ट्रैक्टर्स के जरिए प्राइवेट गैंग लेता था। इन गैंग्स की संख्या 170 के करीब थी। इसी तरह कॉन्ट्रैक्टर के जरिए केस्को में कम्प्यूटर ऑपरेटर भी रखे जाते थे। टोटल इम्प्लाइज की संख्या 500 से अधिक थी। इधर, यूपीएसआईसी से आउट सोर्सिग का शासनादेश जारी हो गया। इसके बाद आउटसोर्सिग को लेकर केस्को और यूपीएसआईसी के बीच 5 परसेंट लाभ का एग्रीमेंट हुआ। गवर्नमेंट डिपार्टमेंट होने की वजह से यूपीएसआईसी के तत्कालीन एमडी मनोज सिंह ने लाभ 10 से घटाकर 5 परसेंट कर दिया था।

नए शासनादेश से हुआ कैंसिल

वहीं यूपीएसआईसी से आउट सोर्सिग की जानकारी से प्राइवेट गैंग के इम्प्लाइज में अफरातफरी मच गई। वह काम बन्द करके धरना-प्रदर्शन करने लगे। फाल्ट, ब्रेकडाउन न बनने से पब्लिक परेशान हो गई। जाजमऊ, दहेली सुजानपुर, नौबस्ता, बर्रा, गोविन्द नगर, कल्याणपुर, रतनपुर आदि डिवीजनों में फाल्ट न बनने से हाहाकार मच गया। इधर, यूपीएसआईसी के एमडी मनोज सिंह का तबादला हो गया। नए एमडी ने शासनादेश के मुताबिक 10 परसेंट ही लाभ पर आउट सोर्सिग किए जाने का डिसीजन लिया। इस पर केस्को ने आउट सोर्सिग का एग्रीमेंट कैंसिल कर दिया है। केस्को अफसर एके आनन्द ने बताया कि प्राइवेट गैंग के लिए टेंडर किए गए हैं, जल्द ही समस्या हल हो जाएगी।