फ्लैट्स की भरमार, दिवाली मनाने को हो जाएं तैयार

- दिवाली के खास मौके पर स्पेशल ऑफर्स संग उतरा रियल इस्टेट मार्केट

KANPUR: हर किसी का सपना होता है कि रंग-बिरंगी रोशनियों से जगमगा रहे अपने घर में दिवाली पूजन करके त्योहार की खुशियां मनाए। आपका ये सपना अगली दिवाली नहीं बल्कि इस दिवाली में ही पूरा हो सकता है। आप सोच रहे होंगे कि दिवाली को महज तीन दिन बचे हैं, ऐसे में ये सपना कैसे सच होगा तो आपको बता दें कि आपके इस सपने को हकीकत बनाने के लिए रियल इस्टेट मार्केट तैयार है। दिवाली के इस खास मौके पर सिटी में हजारों की संख्या में 2, 3 व 4 बीएचके फ्लैट्स और डुप्लेक्स उपलब्ध हैं। जिन्हें आप खरीद सकते हैं या बुकिंग करा सकते हैं। इसमें प्रीमियम और बजट फ्लैट्स भी शामिल हैं, जिनमें आप इस दिवाली, नए साल या फिर अगली दिवाली से पहले शुभ मुहुर्त पर गृह प्रवेश करके अपनी दिवाली धमाकेदार कर सकते है। दिवाली के खास मौके पर फ्लैट की बुकिंग के खास ऑफर भी मार्केट में मौजूद हैं

सबसे अधिक प्रोजेक्ट

आने वाले समय में सिटी का विस्तार कल्याणपुर-बिठूर रोड और मैनावती मार्ग की तरफ ही होने के आसार हैं। शायद इसी वजह से सबसे अधिक रेजीडेंशियल प्रोजेक्ट्स भी इसी एरिया की तरफ चल रहे हैं। एक के बाद एक हाईराइज बिल्डिंग्स बन रही हैं।

फिलहाल सबसे अधिक फ्लैट भी कल्याणपुर-बिठूर रोड, कल्याणपुर, मैनावती मार्ग, कल्याणपुर के आसपास ही उपलब्ध हैं। जिनमें दिवाली के इस खास मौके पर लोगों के अपने घर का ख्वाब पूरा हो सकता है।

1500 से अधिक फ्लैट

केवल कल्याणपुर-बिठूर रोड, कल्याणपुर, मैनावती मार्ग, कल्याणपुर के आसपास ही 1500 से भी ज्यादा फ्लैट उपलब्ध हैं। जिन्हें आप खरीद सकते हैं या बुकिंग करा सकते हैं। ये 2400 रुपए से लेकर 3600 रुपए पर स्क्वॉयर फिट बिल्ट अप एरिया रेट पर उपलब्ध हैं। इनमें 2,3 व 4 बीएचके फ्लैट, विला, डुप्लेक्स भी शामिल हैं। जिस तरह इन एरियॉज में मल्टीस्टोरी बन रही हैं, उससे आने वाले समय में भी यहां हजारों की संख्या में फ्लैट लोगों को मिल सकेंगे। कुछ यही हाल इन्द्रा नगर व आसपास के एरिया में है। जहां 200 के लगभग फ्लैट आपके स्वागत के लिए तैयार हैं। ये 3300 से लेकर 3700 रुपए पर स्क्वॉयर फिट बिल्ट अप एरिया पर मिल सकते हैं। आजाद नगर, केशवपुरम के आसपास उपलब्ध फ्लैट्स की कीमत 3200 से 4.5 हजार रुपए पर स्क्वॉयर फिट (बिल्ट अप एरिया) है।

2 बीएचके में अलग-अलग एरिया

सबसे ज्यादा 2 बीएचके के फ्लैट मार्केट में उपलब्ध हैं। इनका एरिया 1000 से अधिक और 1250 स्क्वॉयर फिट के बीच है। खास बात ये है कि एक ही प्रोजेक्ट में भी 2 बीएचके के फ्लैट कम से कम 4 बिल्ट अप एरिया तक में है। इसके पीछे बड़ी वजह बजट बताया जा रहा है। जिससे बजट कम होने के बावजूद भी लोगों को निराशा हाथ न लगे और लोगों का सपना पूरा हो सके। शायद इसी वजह से लोगों को 15 से 30 साल तक की किश्तों में भी पेमेंट सुविधा भी डेवलपर्स उपलब्ध करा रहे हैं।

पॉश एरिया

हर एक की पहली पसन्द पॉश एरिया में आशियाना सजाने की होती है। शहर के पॉश एरिया स्वरुप नगर, तिलक नगर, आर्य नगर, सिविल लाइन्स आदि में भी फ्लैट उपलब्ध हैं, लेकिन इनके लिए आपको अपना बजट भी बहुत भारी-भरकम रखना होगा। हो सकता है 7 हजार रुपए पर स्क्वॉयर फिट बिल्ट एरिया के रेट पर फ्लैट मिलना आसान है। इन एरियॉज में फिलहाल 7.5 से 11 हजार पर स्क्वॉयर फिट बिल्ट अप एरिया रेट बताए जा रहे हैं।

साउथ सिटी में भी

आशियाने का ख्वाब पूरा करने के लिए लोग फ्लैट खरीदने में अपनी सहूलियत और जरुरतों के हिसाब का भी ख्याल रखते हैं। वे अपनी मनपसन्द एरिया में भी फ्लैट खरीद सकते हैं। साकेत नगर, हंसपुरम, श्यामनगर, कृष्णा नगर, किदवई नगर, जाजमऊ साइड आदि एरिया में फ्लैट्स हैं। ये फ्लैट 3.5 हजार रुपए से 4.0 रुपए पर स्क्वॉयर फिट(बिल्ट अप एरिया) के रेट पर मिल सकते हैं।

पुरानी बिल्डिंग्स में भी फ्लैट

अगर आप विशेष वजह या पसन्दीदा पॉश एरिया या खास बिल्डिंग में फ्लैट लेना चाहते हैं तो आपकी ये ख्वाहिश भी पूरी हो सकती है। इसके भी ऑप्शन उपलब्ध हैं। स्वरुप नगर, सिविल लाइन्स, तिलक नगर, विष्णुपुरी, मैकराबर्ट्सगंज, आर्य नगर, शास्त्री नगर, पीबी रोड, साकेत नगर, किदवई नगर, कृष्णा नगर, श्याम नगर आदि में मिल सकते हैं।

फ्लैट के रेट

मैनावती मार्ग, कल्याणपुर-बिठूर रोड 2400 से 3000

कल्याणपुर - 3000 से 3500

इन्द्रा नगर- 3300 से 3700

आजाद नगर- 4 से 4500

केशवपुरम- 3200 से 3800

काकादेव- 4500 से 5500

माडल टाउन, पांडु नगर- 5500

गोविन्द नगर रतन लाल नगर- 3.5 से 5000

श्याम नगर, कृष्णा नगर - 3.5 हजार से 4200

स्वरुप नगर, आर्य नगर, तिलक नगर- 7 से 8.5 हजार

सिविल लाइन- 8 से 11 हजार

(नोट- फ्लैट के रेट रुपए पर स्क्वॉयर फिट बिल्ट अप एरिया के हैं)

-इस दीवाली के लिए उपलब्ध हैं 1500 फ्लैट

-अगली दीवाली में मिल सकते हैं- 2500

-दो साल में 3000 फ्लैट

इन एरिया में उपलब्ध हैं फ्लैट

कल्याणपुर, सिंहपुर, कल्याणपुर-बिठूर रोड, इन्द्रा नगर, कल्याणपुर-बिठूर रोड, मैनावती मार्ग, नारामऊ, केशवपुरम, स्वरुप नगर, सिविल लाइन्स, आर्य नगर, शास्त्री नगर, साकेत नगर, हंसपुरम, गांधीग्राम, श्यामनगर, कृष्णानगर, जाजमऊ, किदवईनगर आदि।

ऐसी सुविधाएं भी है

एम्पीथियेटर, क्लब हाउस, जिम, एलीवेटेड जॉगिंग ट्रैक, स्विमिंग पूल, लॉन टेनिस कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट, क्रिकेट नेट प्रैक्टिस, चिल्ड्रेन प्ले एरिया, लॉन

ऑफर

-गोल्ड क्वाइन

- कम से कम बुकिंग मनी

- 15 से 30 वर्षों की किश्तों मे पेमेंट

- विभिन्न बैंक से हाउसिंग लोन दिलाने की सुविधा

खरीदने से पहले, रखें ख्याल

KANPUR: फ्लैट खरीदने में जल्दबाजी न कीजिएगा। पहले मल्टीस्टोरी के बारे में पूरी जानकारी कर लीजिएगा। बिल्डिंग केडीए से पास है या नहीं, कितनी मंजिल पास है। जो फ्लैट आप खरीद रहे हैं वह अवैध निर्माण में तो शामिल नहीं है, क्योंकि अवैध निर्माण कर बनाए गए फ्लैट्स को सस्ते रेट पर बेचा जा रहा है। जिससे कि लोग झांसे में आ जाएं। ऐसी बिल्डिंग्स में फ्लैट खरीदने पर आपको बिजली, पानी के कनेक्शन आदि समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसी बिल्डिंग्स किदवई नगर, साकेत नगर, श्याम नगर, जाजमऊ साइड, आजाद नगर, काकादेव, देव नगर, गुमटी, कल्याणपुर आदि एरिया में स्थित हैं। कई जगह केडीए से सील तोड़कर बिल्डिंग बनाई जा चुकी हैं।

केडीए के मैदान में उतरने से मचेगी जबरदस्त हलचल

KANPUR: केडीए के फ् मल्टीस्टोरी में क्708 फ्लैट और 7ब्क्0 अफोर्डेबल हाउस आदि प्रोजेक्ट्स व हाउसिंग स्कीम लाने से अगले साल रियल इस्टेट मार्केट में जबरदस्त हलचल मचने वाली है। जानकारों की मानें तो इसका सीधा फायदा पब्लिक को होने वाला है। फ्लैट्स की कीमतें काफी गिर सकती हैं।

केडीए मैनावती मार्ग, कल्याणपुर-बिठूर रोड व शताब्दी नगर में मल्टीस्टोरी स्कीम ला रहा है। इनमें टोटल क्708 फ्लैट है। इनकी बुकिंग नए साल तक शुरु हो जाने और मार्केट से रेट काफी कम होने के केडीए ऑफिसर दावे कर रहे है। उनका दावा ख् बीएचके और फ् बीएचके फ्लैट की कीमत क्रमश: ख्भ् और फ्फ् लाख रखी गई है। जाहिर है कि इससे रियल इस्टेट मार्केट में जबरदस्त हलचल मचना तय है, क्योंकि केडीए के फ् बीएचके के रेट में फिलहाल ख् बीएचके फ्लैट मिलना मुश्किल है। यही नहीं केडीए लगभग सभी कैटेगिरी को ध्यान में रखते हुए शताब्दी नगर, जवाहरपुरम विस्तार व पनकी गंगागंज में 7ब्क्0 अफोर्डेबल हाउस ला रहा है। इनमें से कुछ के टेंडर भी हो चुके हैं। इनकी बुकिंग भी अगले साल शुरु हो जाएगी। वहीं विकास नगर बस डिपो व आसपास की जमीन को मिलाकर केडीए का क्फ्भ्0 फ्लैट्स बनाए जाने का प्रोजेक्ट भी पाइप लाइन में है। अभी ही एक के बाद एक केडीए हाउसिंग स्कीम ला रहा है। इन दिनों शताब्दी नगर फेस-क्, रतनपुर विस्तार-ख्, शताब्दी नगर फेस-फ् के 7क्8 प्लॉट्स के लिए फॉर्म खरीदने वालों की लाइन लगी हुई है। दीपावली के बाद ख्भ्00 प्लॉट्स का तोहफा देने की केडीए तैयारी कर रहा है। ये प्लॉट इलाहाबाद जीटी रोड के एक साइड स्थित हाइवे सिटी एक्सटेंशन फोरलेन हाइवे पनकी के पास पनकी गंगागंज, शताब्दी नगर, जवाहरपुरम में होंगे। वहीं हाईवे सिटी के आगे अलकनन्दा स्कीम एक्सटेंशन में ख् हजार के प्लॉट निकलने की उम्मीद है। कुल मिलाकर केडीए के रियल इस्टेट सेक्टर में उतरने से जबरदस्त हलचल मचने की संभावना से लोग इंकार नहीं कर रहे हैं।

-दीवाली के लिए रियल इस्टेट मार्केट तैयार है। शहर में एक हजार से अधिक फ्लैट उपलब्ध हैं। बुकिंग चल रही है। लोगों की सुविधा के लिए हाउसिंग फाइनेंस आदि सुविधाएं भी दिलाई जा रही हैं.-विश्वनाथ गुप्ता, बिल्डर

- शहर में काफी संख्या में फ्लैट उपलब्ध हैं और काफी प्रोजेक्ट चल भी रहे हैं। दिवाली के पहले से भी बुकिंग चल रही है। -कमल चांडक्य, बिल्डर

-लोगों को एक ही जगह पर शहर के सभी एरिया में उपलब्ध फ्लैट्स की जानकारी मिल सके। इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है। लोगों का अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। - अनूप अस्थाना, प्रॉपर्टी डीलर