- सोनौली बार्डर पार करते वक्त सुरक्षा एजेंसियों ने दबोचा

- सोनौली कोतवाली में दर्ज कराया विदेशी के खिलाफ मुकदमा

GORAKHPUR : सोनौली बार्डर पार करके बिना वीजा के भारत आ रहे पाकिस्तानी नागरिक को सुरक्षा एजेंसियों ने अरेस्ट किया है। शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े पांच बजे संदेह के आधार पर पकड़ा गया व्यक्ति जरूरी दस्तावेज दिखाने में नाकाम रहा। विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां पाकिस्तानी नागरिक से पूछताछ में जुटी हैं। सोनौली कोतवाली प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि उसके खिलाफ कोतवाली में फॉरेनर्स एक्ट, 1946 के सेक्शन 14 के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

चेकिंग के दौरान पड़ी नजर

शुक्रवार की सुबह करीब पांच बजे सोनौली बार्डर पर एसएसबी जवान चेकिंग कर रहे थे। तभी एक संदिग्ध की रोककर तलाशी ली गई। चेकिंग के दौरान उसके पास से इंडिया और पाकिस्तान का पासपोर्ट बरामद हुआ। संदिग्ध की पहचान पाकिस्तान के फैसलाबाद, 76 पीएलओ निवासी नवाब कमाल के बेटे कमाल के रूप में हुई। पाकिस्तान से वह बैंकाक गया था जहां उसने इंडिया का पासपोर्ट हासिल किया। बैंकाक से वह काठमांडू गया। वहां से इंडिया में घुसने की कोशिश की।

जा रहा?था वाराणसी

सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ में बताया कि काठमांडू से वह वाराणसी स्टडी करने जा रहा था। उसके पूर्वजों का इंडिया से गहरा नाता रहा है। इसलिए यहां के बारे में अध्ययन करना चाहता है। वाराणसी से वह बंगलूरू जाने का प्लान बनाकर आया था। लेकिन पूछताछ में उसकी बातों में कई तरह की भिन्नता मिली। इससे सुरक्षा एजेंसियां चौकस हैं जबकि खुफिया विभाग के लोग भी हकीकत जानने की कोशिश में जुटे हैं।

दो अन्य भेजे गए वापस

सोनौली सीमा पर इमीग्रेशन ऑफिस ने चे¨कग के दौरान दो विदेशी नागरिकों के पास भारत भ्रमण के लिए वीजा पासपोर्ट न मिलने पर वापस नेपाल भेज दिया। वापस नेपाल भेजे जाने वाले दोनों विदेशी नागरिक तुर्किस्तान के बताए जा रहे है। दोनों नेपाल भ्रमण करने के बाद भारत सीमा में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे। उसी समय चे¨कग के दौरान इमीग्रेशन ऑफिसर्स ने दोनों को पकड़ लिया और वापस भेज दिया।

पकड़े गए नागरिक से पूछताछ की जा रही है। जांच पड़ताल के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। उसके दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

केएस वनकोटी, कमाडेंट एसएसबी