- नगर निगम मे शामिल हुए कई गांव, क्षेत्र व जिला पंचायत सीटों के लिए दोबारा होगा परिसीमन

- वेडनसडे को शासन द्वारा जारी कर दी गई थी अधिसूचना

ROORKEE: रुड़की की क्क् ग्राम पंचायतों का अस्तित्व अब समाप्त हो जाएगा, इसके साथ ही अब ब्लॉक में जिला पंचायत एवं क्षेत्र पंचायत सीटों के निर्धारण के लिए नए सिरे से परिसीमन करना होगा। हालांकि आरक्षण तय करने की तिथि शासन ने पहले ही बढ़ा दी थी।

नगर निगम में शामिल हुए कुछ इलाके

जिले में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रशासन ने पूर्व में सभी सीटों का निर्धारण कर दिया था, जिसमें जिले में पंचायतों की संख्या बढ़कर फ्क्9 हो गई थी, वहीं जिला पंचायत की सीट भी ब्ख् से बढ़कर ब्9 हो गई थी। इसमें से अधिकांश सीटों के नाम परिवर्तित हो गए। वर्तमान समय में ख्ख् सीटें तो पुराने नाम से हैं जबकि ख्7 सीटों का नाम परिवर्तित कर दिया गया है। अब शासन ने रुड़की विकास खंड की पाडली गुर्जर, शेरपुर, सफीपुर, सलेमपुर राजपूतान, सुनहरा, रामपुर और खंजरपुर गांव को नगर निगम में शामिल कराने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसी तरह से रुड़की विकास खंड की पिरान कलियर, बेडपुर, मुकर्रबपुर और महमूदपुर को जोड़कर कलियर नगर पंचायत का गठन कर लिया गया है। अब ढाई जिला पंचायत सीट के अलावा करीब क्भ् बीडीसी सीट प्रभावित हो रही हैं, ऐसे में प्रशासन को अब नए सिरे से परिसीमन करना पडे़गा, साथ ही इन ग्राम पंचायतों के हटने से जिले में आरक्षण की प्रक्रिया भी प्रभावित होगी। जिला पंचायती राज अधिकारी एम जफर खान ने बताया कि परिसीमन को लेकर कोई निर्देश नहीं मिले हैं। इस बाबत शासन के जो भी निर्देश होंगे, उसके अनुसार ही कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव पीछे हटने की आशंका

क्क् ग्राम पंचायतों का अस्तित्व समाप्त होने के साथ ही अब इस बात की आशंका जताई जा रही है कि जिले में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया भी प्रभावित हो सकती है, वजह यह है कि नए सिरे से सीटों का निर्धारण एवं आरक्षण करना होगा, जिसमें समय लगना स्वाभाविक है।

कोर्ट जाने की दी चेतावनी

इस समय मौजूदा प्रधान अधिसूचना जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष राव राशिद ने बताया कि उन्होंने इस बाबत हाइकोर्ट के अधिवक्ताओं से विधिक राय ली है। सरकार जैसे ही आरक्षण सूची या पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी करती है तो प्रधान संगठन हाइकोर्ट में याचिका दायर करेगा। अब ख्फ् अक्टूबर का इंतजार हो रहा है।

नगर पंचायत बनाने की मांग

ढंडेरा को नगर पंचायत का दर्जा दिए जाने की मांग भी अब जोर पकड़ने लगी है। ढंडेरा के ग्राम प्रधान बलवंत सिंह ने बताया कि ढंडेरा ग्राम पंचायत, नगर पंचायत के मानक पूरे करती है, सरकार को चाहिए कि वह ढंडेरा को भी नगर पंचायत का दर्जा दे। इस बाबत सीएम को भी ज्ञापन दिया गया है।