- पीस कमेटी और पब्लिक के साथ मीटिंग, अफवाहों पर ध्यान न देने की नसीहत

- शराब वितरण और पैसे बांटने की दें कंट्रोल रूम में सूचना

LUCKNOW: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांति पूर्वक कराने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन तैयारियों को पुख्ता करने में जुटा है। संडे को डीएम और एसएसपी ने अतिसंवेदनशील प्लस बूथों का दौरा किया। चिनहट और बीकेटी के दो-दो बूथ पर पीस कमेटी के साथ मीटिंग भी की। डीएम ने मीटिंग में पीस कमेटी के साथ पब्लिक को भी आवश्यक जानकारी और निर्देश दिए।

प्रथम चरण की तैयारी में जुटा प्रशासन

प्रथम चरण के चुनाव की तैयारियों का काउंटडाउन शुरु हो गया है। चिनहट और बक्शी का तालाब ब्लॉक में 9 अक्टूबर को वोटिंग है। संडे को डीएम राजशेखर और एसएसपी ने चिनहट के जुग्गौर व अनौरा के साथ-साथ बक्शी का तालाब के गुडंबा और बसहा बूथ का निरीक्षण किया। पीस कमेटी और करीब सौ लोगों के साथ मीटिंग भी की।

मीटिंग में दिए जरूरी निर्देश

डीएम राजशेखर ने बताया कि पंचायत चुनाव में वोट वहीं लोग दे सकेंगे जिनका पंचायत लिस्ट में नाम होगा। निर्वाचन आयोग की तरफ से 17 तरह की आईडी में एक न एक आईडी जरूर होनी चाहिए। जिसे दिखाकर ही वोट कर सकेंगे। पीस कमेटी के मेम्बर्स और लोगों को बताया गया कि वह अफवाह से घबराएं नहीं, बल्कि कंट्रोल रूम को सूचना दें।

शराब और पैसे बांटने पर रहे निगाह

पंचायत चुनाव के दौरान शराब और पैसों के वितरण पर पीस कमेटी के लोग खासतौर से निगाह रखें। सूचना मिलने पर सीधे पुलिस और मजिस्ट्रेट को इस बारे में बताएं। एसएसपी राजेश पांडेय ने स्थानीय थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सीधे कार्रवाई करें।

बूथों पर रहेगी कड़ी नजर

पुलिस और प्रशासन स्तर पर फोर्स की तैनाती और रिटर्निग अफसरों की ट्रेनिंग के साथ-साथ बूथ को कवर करने के लिए आवश्यक गाइड लाइन जारी कर दी गई है। अतिसंवेदनशील प्लस, अतिसंवेदनशील और संवेदनशील बूथों की वीडियो रिकार्डिग के साथ-साथ उन पर खुफिया निगाह भी रखी जाएगी।