7.30 बजे से थी परीक्षा, पेपर शुरू होने से पहले ही whatsapp पर हुआ वायरल

ALLAHABAD/BAREILLY (27 March): नकल माफियाओं ने सोमवार को सरकारी व्यवस्था को बड़ा झटका दे दिया। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की अंग्रेजी की परीक्षा का पेपर परीक्षा शुरू होने के ठीक बाद ह्वाट्सएप पर वायरल हो गया। इस तरह की सूचना प्रदेश के तीन जिलों बलिया, बरेली और महराजगंज से आई। इससे यूपी बोर्ड के अफसर हिल गए। खुद सचिव शैल यादव इसे वेरीफाई करने में लग गई। देर शाम तक हालांकि सचिव ने पेपर आउट होने की पुष्टि नहीं की लेकिन बरेली के डीआईओएस ने इसकी पुष्टि कर दी और बताया कि रिपोर्ट बोर्ड के साथ ही डीएम को भेजी जा रही है। अफसरों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई होगी।

कन्नी काटती रहीं सचिव

मंडे को पहली पाली में हाईस्कूल का इंग्लिश का पेपर था। इंटर का कृषि भौतिक व जलवायु का थर्ड और समाज शास्त्र का फ‌र्स्ट पेपर भी था। सभी सेंटर्स पर सघन चेकिंग के बाद छात्रों को केन्द्र पर जाने दिया गया। छात्र पेपर मिलने का इंतजार कर रहे थे, तभी व्हाट्सएप पर हाईस्कूल के इंग्लिश का पेपर वायरल होने की जानकारी पर टीचर्स सकते में आ गए। पेपर लीक होने की बात भी कुछ देर में वायरल हो गई। यह सूचना पहुंची तो बोर्ड की सचिव शैल यादव भी परेशान हो उठीं। उन्होंने तीनों जिलों के डीआईओएस से जानकारी मांगी लेकिन स्पष्ट उत्तर नहीं मिला। देर शाम सूचना आई कि डीआईओएस बरेली ने आंवला के एक सेंटर पर छापा मारा, लेकिन उन्हें पेपर लीक होने के सबूत नहीं मिले।

डीएम ने एफआई का का दिया निर्देश

हाईस्कूल के एग्जाम में इंग्लिश का पेपर लीक होने की जानकारी मिलने के बाद बरेली के डीएम सुरेन्द्र सिंह ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश डीआईओएस को दिया है। वहीं डीआईओएस मुन्ने अली भी पूरे मामले में हुई बड़ी चूक की जांच पड़ताल में जुट गए हैं।

शासन की सख्ती के बाद यूपी बोर्ड के अफसर भी थोड़ी सख्ती दिखाने लगे हैं। इसी का नतीजा है कि सोमवार को सचल दल की टीम ने इलाहाबाद और बुलंदशहर में कक्ष निरीक्षक व केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ नकल कराने के आरोप में एफआईआर दर्ज करायी। इसमें बुलंदशहर में एक कक्ष निरीक्षक और इलाहाबाद के आदर्श इंटर कालेज मैलहन में केन्द्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी। जबकि संभल में सचल दल की टीम ने एक मुन्ना भाई को पकड़ा। जो दूसरे के स्थान पर बैठकर पेपर दे रहा था। सोमवार को सूबे में कुल 272 नकलची पकड़े गए।

इंग्लिश के पेपर की आउट होने की सूचना मिली थी। पड़ताल की, तो पता चला कि पेपर साढ़े सात बजे व्हाट्सएप पर वायरल हुआ था। डीएम को बताया है, उनके आदेश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मुन्ने अली,

डीआईओएस बरेली

तीनों जिलों के डीआईओएस से जांच करके रिपोर्ट मांगी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-शैल यादव

सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद