सेमिनार का आयोजन कर डॉ। भीमराव अंबेडकर को दी गयी भावभीनी श्रद्धांजलि

VARANASI

बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर मंगलवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। अखिल भारती अनुसूचित जाति कर्मचारी कल्याण एसोसिएशन की ओर से डॉ अंबेडकर स्मारक कचहरी पर एक सेमिनार व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयेाजन किया गया। बतौर चीफ गेस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव बुद्धमित्र मुसाफिर शामिल हुए। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बुद्धघोष व प्रांतीय अध्यक्ष अरुण कुमार पे्रमी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन ओमकार नाथ शास्त्री ने तथा धन्यवाद ज्ञापन विजय कुमार राव ने किया।

विरासत के अपहरण की साजिश

इसी क्रम में अनुसूचित जाति, जनजाति छात्र समिति, बीएचयू की ओर से 'वर्तमान परिपेक्ष्य में अम्बेडकरवादी आन्दोलन के समक्ष उपस्थित चुनौतियां और उनका समाधान' विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन केएन उडप्पा ऑडिटोरियम में किया गया। सेमिनार में बतौर चीफ गेस्ट कथाकार जवाहर लाल कौल 'व्यग्र' ने बाबा साहब के चित्र पर पुष्पार्पित करके संगोष्ठी का उद्घाटन किया। बतौर मुख्य वक्ता कवि एवं कथाकार मूलचन्द सोनकर ने कहा कि वर्तमान में देश में अम्बेडकर की विरासत को अपहरण करने की साजिश हो रही है। विशिष्ट अतिथि पूर्व एमएलसी शिवबोध राम, प्रो। महेश प्रसाद अहिरवार ने डॉ अंबेडकर के सिद्धंातों को आज अधिक प्रासंगिक बताया.अध्यक्षता प्रो। लालचन्द प्रसाद ने किया। संचालन अजय कुमार ने किया। मानव एकता परिषद, वंदे मातरम संघर्ष समिति व सामाजिक संस्था व्यग्र की ओर से सेमिनार का आयोजन कर डॉ अंबेडकर को याद किया गया। इस तरह द बनारस बार एसोसिएशन ने कैंडिल मार्च निकालकर बाबा साहब को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर सभा भी हुई जिसमें उनको याद किया गया। कैंडिल मार्च में बार के महामंत्री नित्यानंद राय, रजनीश मिश्र, संजय सिंह, राशिद बेग, अजय शर्मा सहित अन्य लोग शामिल हुए।

कैंडिल मार्च निकाल दी श्रद्धांजलि

डॉ। भीमराव अंबेडकर परिनिर्वाण जयंती के मौके पर पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष राहुल राज के नेतृत्व में अंधरापुल से नदेसर चौराहे तक कैंडिल मार्च निकाली गई। मार्च में शामिल छात्र और नागरिकों ने बाबा साहब को याद किया। साथ ही उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। मार्च में विकास चौहान, प्रवीण राय, चंदन यादव, राहुल दुबे, अखिलेश शिवम शर्मा सहित अन्य लोग शामिल हुए।