डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में साइकिल पार्किंग के लिए पांच नहीं एक रुपया दें

सीएमएस ने जारी कराए निर्देश, अवैध वसूली पर सीएमएस से करें कंप्लेन

BAREILLY: डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में इलाज के लिए साइकिल से जाने वाले मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। हॉस्पिटल की पार्किंग में अब मरीजों व तीमारदारों को साइकिल स्टैंड के लिए अब महज एक रुपया ही देना होगा। मंडे को सीएमएस डॉ। डीपी शर्मा ने हॉस्पिटल की पार्किंग में साइकिल रखने का टोकन भ् से घटाकर एक रुपया कर दिया है। इससे एक रुपए में ओपीडी का पर्चा मिलने और साइकिल पार्क करने के लिए भ् रुपए देने की परेशानी झेलने वाले लोगों का राहत मिली है। हॉस्पिटल में पार्किंग के घटे रेट मंडे से ही मान्य हो गए हैं। हालांकि स्कूटर-मोटरसाइकिल के रेट पहले की तरह ही रहेंगे।

महंगी पार्किंग पर उठे थे सवाल

शासन की ओर से सभी सरकारी हॉस्पिटल्स में ओपीडी के पर्चे की फीस एक रुपया तय की गई है। ऐसे में मरीजों को सरकारी हॉस्पिटल्स में एक रुपए के पर्चे पर मुफ्त इलाज व दवाओं का फायदा मिलता है। लेकिन हॉस्पिटल तक आने के लिए साइकिल को स्टैंड पर रखने का खर्च भ् रुपए अदा करना पड़ता था। सीएमएस को इस बारे में मरीजों से कई बार शिकायतें और अपील भी गई थी।

तो यहां शिकायत करें

हॉस्पिटल की पार्किंग में साइकिल रखने के टोकन चार्जेस कम किए जाने के बाद स्टैंड संचालकों से नए रेट ही लिए जाने को कहा गया है। पार्किंग में जल्द ही इस संबंध में सीएमएस की ओर से एक नोटिस भी चस्पा की जाएगी। इसके बावजूद अगर स्टैंड संचालक लोगों से साइकिल पार्किंग करने के लिए अधिक चार्ज करता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। सीएमएस डॉ। डीपी शर्मा ने कहा कि ऐसे में लोग सीधे उनके ऑफिस में आकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अब ओपीडी में नजर रख्ोगी खाकी

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में महिला मरीजों को सुरक्षा का अहसास देने की कवायद शुरू हो रही है। सीएमएस के निर्देश पर हॉस्पिटल के गेट पर मौजूद सुरक्षाकर्मी ड्यूटी के दौरान बीच-बीच में ओपीडी में भी दौरा करते रहेंगे, जिससे मनचलों और अवांछित लोग मरीजों खासकर महिलाओं व युवतियों को तंग न कर सके। पिछले कुछ दिनों में हॉस्पिटल के ओपीडी व इमरजेंसी वार्ड में महिलाओं व युवतियों के साथ छेड़छाड़ व फोटो खींचने की घटनाओं के बाद यह कदम उठाया गया है।