-डीएम जाम की वजह बनने वाले संस्थानों की सूची तैयार करने को कहा

- नोटिस भेजकर दी जाएगी चेतावनी, पार्किंग की करनी होगी उचित व्यवस्था

kanpur@inext.co.in

KANPUR। अगर आपके संस्थान में आने वाले वाहनों की वजह से जाम लगता है। तो उसके लिए आप ही जिम्मेदार होंगे। इस बात को स्पष्ट करते हुए डीएम ने ऐसे स्कूल, कॉलेज व अन्य संस्थानों की सूची तैयार करने को कहा है। साथ ही इन्हें नोटिस भेजकर चेतावनी भी दी गई है ताकि सिटी को जाम की समस्या से निजात दिलाई जा सके। अब ऐसे संस्थानों को अपने यहां आने वाले वाहनों की पार्किंग की उचित व्यवस्था करनी होगी।

ट्रैफिक प्वाइंट्स चिन्हित करें

डीएम डॉ। रोशन जैकब ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सिटी में ऐसे स्थान, जहां अक्सर जाम लगता है। उन प्वाइंट्स को चिन्हित करें। वहां जाम लगने के लिए कौन-कौन से स्कूल, कॉलेज या अन्य संस्थान जिम्मेदार हैं। उनकी भी सूची तैयार कराने के निर्देश दिए हैं। वर्तमान में जिस स्कूल, कॉलेजों, बैंकों आदि में आने वाले वाहनों की वजह से जाम की समस्या बनी रहती है। उन संस्थानों को नोटिस देने को कहा गया है ताकि भविष्य में अगर वहां जाम लगता है तो संबंधित संस्थानों का चालान व वाहन सीज करने की कार्रवाई की जा सके।

पार्किंग प्वाइंट्स के लिए करें सर्वे

डीएम ने ट्रैफिक पुलिस, आरटीओ, नगर निगम से मिल कर ज्वाइंट सर्वे करने को कहा है, जिसमें टैम्पो पार्किग, व्हीकल्स पार्किग की कहां-कहां व्यवस्था है या कहां पर नहीं है, इसकी रिपोर्ट भी तैयार करने को कहा है।

ये हैं सिटी के जाम होने वाले प्वाइंट्स

- बिरहाना रोड से नयागंज तक

- गोविंद नगर पुल से नंदलाल चौराहा तक

- रावतपुर चौराहा से गुरुदेव चौराहे तक

- पी रोड

- गुमटी गुरुद्वारे से संत नगर चौराहा तक

- हरजेंदर नगर चौराहे से कैंट तक

- नीरक्षीर चौराहे से डबल पुलिया तक

- बड़ा चौराहे से फूलबाग तक

- घंटाघर से किदवई नगर चौराहे तक

'जाम लगाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि रोड पर जाम लगने से सभी को प्रॉब्लम होती है.'

-एसके सिंह, एआरटीओ