- अब पासपोर्ट मोबाइल वैन के माध्यम से बनेंगे पासपोर्ट

- फॉरेन मिनिस्ट्री से मिली हरी झंडी के बाद तैयारियां शुरू

BAREILLY : पासपोर्ट डिपार्टमेंट 'आवेदन आपके द्वार' जैसी नई व्यवस्था शुरू करने जा रही है। इसके लिए फॉरेन मिनिस्ट्री से डिपार्टमेंट को हरी झंडी मिल गयी है। अगले महीने से इंटरनेट सुविधाओं से लैस पासपोर्ट मोबाइल वैन एप्लीकेंट्स के घर तक पहुंचने लगेगी। फॉरेन मिनिस्ट्री से निर्देश मिलने के बाद नई व्यवस्था को अंतिम रूप देने के तैयारी डिपार्टमेंट ने तेज कर दी है। इस सर्विस के बाद एप्लीकेंट्स को दलालों से मुक्ति मिल मिलेगी।

पासपोर्ट मोबाइल वैन घर तक

पासपोर्ट मोबाइल वैन शहर के विभिन्न एरियाज में अलग-अलग दिन मौजूद रहेगी। साथ में पासपोर्ट डिपार्टमेंट व पीएसके पर तैनात टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) कंपनी के कर्मचारी और ऑफिसर्स मौजूद रहेंगे, ताकि पासपोर्ट जारी करने में किसी तरह की प्रॉब्लम्स न हो। मोबाइल वैन में पीएसके की तरह ही पूरी सुविधा एप्लीकेंट्स को मिलेगी। फोटो व डॉक्यूमेंट स्कैन, फिंगर प्रिंट, फीस डिपॉजिट करने, पासपोर्ट के लिए अप्वॉइटमेंट लिए जाने की व्यवस्था रहेगी।

कैंप से पहले इंफॉर्मेशन

जिस एरिया में कैंप लगाए जाएंगे उस एरिया में अधिकारियों द्वारा एक वीक पहले ही इंफॉर्मेशन दे दी जाएगी। कैंप किस एरिया में व कितने दिन लगाए जाने हैं। ऑफिसर्स ने बताया कि इस सर्विस के लिए डीएम की हेल्प ली जाएगी। डीएम जिस जगह पर जगह प्रोवाइड कराएंगे वहां पर पासपोर्ट मोबाइल सर्विस दी जाएगी। यह सर्विस जहां दी जाएगी वहां पर बिजली होनी आवश्यक है। पासपोर्ट बनवाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी इसकी भी इंफॉर्मेशन एप्लीकेंट्स को पम्पलेट व अन्य माध्यमों से दी जाएगी।

टाइम की होगी बचत

इस सर्विस के स्टार्ट होने के बाद टाइम व पैसे दोनों की बचत होगी। दूर दराज के एप्लीकेंट्स को पासपोर्ट से रिलेटेड काम के लिए शहर आना पड़ता है। पीएसके पर डेली क्,000 से अधिक की संख्या में एप्लीकेंट पहुंचते हैं।

इस सर्विस से एप्लीकेंट्स को काफी हद तक राहत मिलेगी। अभी जो स्थिति है उससे कहीं अधिक पासपोर्ट जारी हो सकेंगे। वेटिंग लिस्ट की संख्या भी कम होगी।

नवीन चंद्र बिष्ट, असिस्टेंट पासपोर्ट अधिकारी, बरेली रीजन