- इस साल हवाई यात्रा से दून पहुंचने वाले कम, जाने वाले रहे ज्यादा

- एयरपोर्ट की कई शहरों से सीधे कनेक्टिविटी के चलते बढ़ रहे हवाई यात्री

DEHRADUN: राजधानी के एक मात्र एयरपोर्ट जौलीग्रांट से साल-दर-साल आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। इस वित्तीय वर्ष में फ्भ्7ख्क्म् यात्री बाहरी शहरों से हवाई यात्रा के जरिए जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। वहीं एयरपोर्ट से दूसरे शहरों की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्या इससे भी ज्यादा फ्म्ब्080 रही। एयरपोर्ट के अधिकारी बताते हैं कि यहां से देश के बाकी शहरों के लिए सीधी कनेक्टिविटी के चलते यात्रियों की संख्या हर साल बढ़ रही है।

कई शहरों से कनेक्टिविटी

पांच साल पहले तक जौलीग्रांट एयरपोर्ट से सीमित शहरों के लिए कनेक्टिविटी उपलब्ध थी। लेकिन अब देश के अधिकतर शहर जौलीग्रांट एयरपोर्ट से जुड़ गए हैं, जिनमें बड़े शहर चेन्नई, कोलकाता, बंगलुरू, हैदराबाद, मुंबई, लखनऊ व श्रीनगर भी शामिल हो चुके हैं। यही वजह है कि दून से इन शहरों के लिए जाने वाले यात्रियों या फिर दून पहुंचने वाले पैसेंजर्स इसका पूरा लाभ उठा रहे हैं। खास बात यह है कि चारधाम यात्रा के दौरान मई, जून में भी यात्रियों का बेहतर ट्रैफिक जौलीग्रांट से रहा है। बात जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्रियों की की जाए तो ख्0क्क्-क्ख् में जहां कुल 88भ्0ख् यात्री पहुंचे, वहीं इस वित्तीय वर्ष में यह संख्या बढ़कर फ्भ्7ख्क्म् तक पहुंच गई है। ऐसा ही जौलीग्रांट से जाने वाले यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि देखी गई। ख्0क्क्-क्ख् में जहां जाने वाले यात्रियों की संख्या 89क्98 रही, वहीं इस साल यह संख्या बढ़कर फ्म्ब्080 तक पहुंच गई है।

रोजाना क्भ् फ्लाइट्स

जौलीग्रांट एयरपोर्ट प्रबंधन का मानना है कि एयरक्राफ्ट का पार्किंग स्टैंड भी बढ़ गया है। एक के बजाय अब चार बोईग अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जौलीग्रांट एयरपोर्ट के डायरेक्टर बी कृष्ण कुमार कहते हैं कि चारधाम यात्रा सीजन के दौरान ट्रैफिक में बेहतर फ्लो देखा गया है। इसके अलावा छुट्टियों के दरम्यान भी यात्रियों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है। आजकल तो जौलीग्रांट से क्क् के बजाय रोजाना क्भ् सर्विसेस जारी हैं।

पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या

साल--यात्रियों की संख्या

ख्0क्क्-क्ख्---88भ्0ख्

ख्0क्ख्-क्फ्---क्ख्0907

ख्0क्फ्-क्ब्---क्म्00क्7

ख्0क्ब्-क्भ्---क्90ख्म्9

ख्0क्भ्-क्म्---ख्ख्07क्ख्

ख्0क्म्-क्7---फ्भ्7ख्क्म्

---------

जाने वाले यात्रियों की संख्या

साल--यात्रियों की संख्या

ख्0क्क्-क्ख्---89क्98

ख्0क्ख्-क्फ्---क्ख्00ख्7

ख्0क्फ्-क्ब्---क्भ्ब्ब्म्ख्

ख्0क्ब्-क्भ्---क्9ब्0फ्म्

ख्0क्भ्-क्म्---ख्ख्ख्क्फ्ब्

ख्0क्म्-क्7---फ्म्ब्080

------------

यात्रा से ज्यादा इजाफा

खास बात यह है कि यात्रा सीजन पर हवाई सेवा के यात्रियों की आमद बेहतर देखी गई है। इस वित्तीय वर्ष के मई माह में जहां आने वाले यात्रियों की संख्या फ्799ख् रही, तो जौलीग्रांट एयरपोर्ट से जाने वाले यात्रियों की संख्या भी फ्8क्0म् तक रही। हालांकि अक्टूबर महीने में भी यात्रियों के पहुंचने व जाने वालों की संख्या बेहतर आंकी गई है।