--Cantt रोडवेज बस स्टेशन पर कम्प्यूटराइज्ड वॉयस कर रही गलत एरिया का एनाउंसमेंट

--Trimax कंपनी व रोडवेज की ओर से हाल ही में लगाया गया है कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम, सोनभद्र जाने वाले पैसेंजर्स को हुई खासी प्रॉब्लम

VARANASI:

जाना था जापान पहुंच गए चीन। एक ओल्ड मूवी का यह सांग इस टाइम कैंट रोडवेज एडमिनिस्ट्रेशन पर सटीक बैठ रहा है। रेलवे की तर्ज पर पैसेंजर्स को बेहतरीन फैसिलिटीज अवेलेबल कराने की रोडवेज की कोशिश फेल होती नजर आ रही है। मैटर यह है कि रोडवेज बस स्टेशन पर पैसेंजर्स की फैसिलिटी के लिए कम्प्यूटराज्ड वॉयस से बसेज की लोकेशन व एरिया के नाम की एनाउंसमेंट हो रही है। लेकिन सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी होने के कारण बैढ़न जाने वाली बसेज का एनाउंसमेंट बालाजी व शक्तिनगर के नाम पर हो रहा है। इससे पैसेंजर्स कंफ्यूजड हो रहे हैं।

सॉफ्टवेयर में नेम हो गया चेंज

ट्राइमैक्स कंपनी व रोडवेज की ओर से रोडवेज बस स्टेशन परिसर में पब्लिक इन्फॉरमेशन सिस्टम लगाया है। कम्प्यूटर में सॉफ्टवेयर अपलोड करते टाइम एरिया के नेम की स्पेलिंग मिस्टेक होने के कारण कम्प्यूटराज्ड वॉयस गलत एरिया का नाम एनांउस कर रहा है। नेम की स्पेलिंग सहित सॉफ्टवेयर को दोबारा अपलोड करने के लिए लखनऊ हेडक्वॉर्टर को ई-मेल भेजा गया है।

दुविधा में पड़े रहे पैसेंजर्स

सोनभद्र जाने वाले पैसेंजर्स अगर कम्प्यूटराइज्ड वॉयस सुनकर काफी देर तक असंमजस में पड़ रहे हैं। बैढ़न जाने वाली बस का एनाउंसमेंट बालाजी के नाम से हो रहा है। ऐसे में पैसेंजर्स के सामने बस खड़ी होने के बाद भी वे उसमें सवार होने से हिचक रहे हैं। जब तक वे हकीकत से रू-ब-रू होते हैं, तब तक बस निकल जाती है। इन्क्वॉयरी रूम में पहुंचने पर उन्हें पता लगता है कि उनकी बस तो निकल चुकी है।

व्यवस्था का स्नद्यश्रश्च ह्यद्धश्रख्

पैसेंजर्स की फैसिलिटी के लिए रोडवेज बस स्टेशन पर पांच एलसीडी स्क्रीन्स लगाये गये हैं। इन स्क्रीन्स के डिस्प्ले के जरिए पैसेंजर्स अपनी बसेज की लोकेशन जानते हैं। लेकिन डिस्प्ले में सिर्फ नो सिग्नल शो कर रहा है। ऐसे में रोडवेज की हाईटेक अरेंजमेंट फिलहाल तो फ्लॉप ही साबित हो रही है।