- गोरखपुर-पैसेंजर ट्रेन में गोली मारने की वारदात ने एनई रेलवे आरपीएफ व जीआरपी की खोली पोल

-झारखंड में भी हो चुकी है घटना

<- गोरखपुर-पैसेंजर ट्रेन में गोली मारने की वारदात ने एनई रेलवे आरपीएफ व जीआरपी की खोली पोल

-झारखंड में भी हो चुकी है घटना

GORAKHPUR: GORAKHPUR: अगर आप ट्रेन में सफर करने की सोच रहे हैं तो जरा संभल कर क्योंकि अब यहां सीट को लेकर गोलियां भी चलने लगी हैं। उधर आपकी सुरक्षा का दावा करने वाली जीआरपी और आरपीएफ हाथ पर हाथ रखे बैठी है। यही वजह है कि अब चलती ट्रेनों में दिनदहाड़े बदमाश सीट को लेकर यात्रियों पर गोली चला रहे हैं।

चलती ट्रेन में हो रही हैं वारदात

गोरखपुर-नौतनवां जाने वाली पैसेंजर ट्रेन में सीट को लेकर जिस तरह से बदमाशों ने यात्रियों पर गोली चलाई यह साबित करता है कि अब यात्री ट्रेन में भी सेफ नहींहैं। न तो ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ की टीम होती है और ना ही जीआरपी एस्कॉर्ट। जबकि रेलवे का दावा रहता है कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए लोकल रूट की ट्रेनों में आरपीएफ और जीआरपी की तैनाती गई है। अब सवाल उठता है कि जब सीट के लिए गोली चल रही थी तो जीआरपी और आरपीएफ कहां थी।

अलर्ट नहीं है रेलवे प्रशासन

खैर, ये तो रहा गोरखपुर-नौतनवा पैसेंजर ट्रेन में सीट को लेकर यात्री को मारी गई गोली की घटना, लेकिन संडे शाम मौर्या एक्सप्रेस में झारखंड के हटिया स्टेशन के पास बदमाशों ने ट्रेन में लूटपाट की। यात्री पूरी तरह से दहशत में रहे। जबकि रेलवे को इस बात की जानकारी भी थी कि कुछ दिन पहले पूर्वाचल एक्सप्रेस में डकैतों ने खुलेआम डकैती डाली थी। अब सवाल यह उठता है कि इस महीने हुए लगातार ट्रेनों में हुए घटना को लेकर रेलवे सतर्क क्यों नहीं हो रहा है?

नहीं थी जीआरपी और ना ही आरपीएफ

आरपीएफ जहां दिन की ट्रेनों में एस्कार्ट करती है। वहीं जीआरपी रात में एस्कार्ट करती है, लेकिन गंभीर बात यह है कि गोरखपुर-नौतनवां पैसेंजर ट्रेन में न तो जीआरपी थी और ना ही आरपीएफ। वहीं ट्रेनों में हो रही है वारदात को लेकर आरपीएफ व जीआरपी के होश उड़ गए हैं, लेकिन इस पर अभी तक कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकाला गया है।

बाक्स में दें

आईजी रेलवे लेंगे क्राइम की क्लास

ट्रेनों में होने वाले अपराध को लेकर क्9 अगस्त को आईजी रेलवे हेड क्वार्टर एनई रेलवे ऑफिस में क्राइम मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में सभी सीनियर कमांडेंट को बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि आईजी रेलवे आरके शर्मा यात्रियों की सुरक्षा में आ रही कमियों और लापरवाही की मेन वजह को तलाशेंगे। जहां कमियां मिलेंगी उसे दूर करने की कोशिश करेंगे।

वर्जन

ट्रेनों में होने वाले अपराध को लेकर अपने जोन के सभी अधिकारियों को एलर्ट कर दिया गया है। इसके लिए सभी कमांडेंट्स को निर्देश भी दे दिए गए हैं कि वह अपने पोस्ट के प्रभारियों से सख्ती से पेश आए और जो सेंसिटिव गाडि़यां हैं। उसमें एस्कार्ट कराएं।

आरके शर्मा,

चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर, एनई रेलवे