- विभागीय स्तर पर मेंटीनेंस कराकर निकाली गई बसें, पैसेंजर्स को मिलेगी थोड़ी राहत

kanpur@inext.co.in

KANPUR। रोज बसों से ट्रैवल करने वाले पैसेंजर्स को कुछ राहत देने के लिए परिवहन विभाग ने पहल करते हुए रोड पर 10 सिटी बसें उतार दी हैं। भीषण गर्मी में पैसेंजर्स को इन बसों से कुछ राहत जरूर मिलेगी। कम से कम बसों में होने वाली जबर्दस्त भीड़ से निजात मिलेगी और बसों के लिए लंबा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

विभाग ने कराया मेंटीनेंस

सिटी बसों का मेंटीनेंस विभागीय स्तर पर किया गया है। एआरएम फजलगंज वाईपी चढ्डा ने बताया कि मेंटीनेंस का पैसा तो आ गया है, लेकिन अभी मेंटीनेंस के लिए टेण्डर की प्रक्रिया चल रही है। टेण्डर होने के बाद जिस कम्पनी को कांट्रैक्ट मिलेगा। वो कम्पनी मेंटीनेंस का काम करेगी। फिलहाल तो विभाग ने अपने स्तर पर मेंटीनेंस का काम शुरू किया है। जिसके चलते ये 10 सिटी बसें रोड पर निकल सकी हैं।

आउटर एरिया में चल रही हैं बसें

रोडवेज विभाग ने जो 10 सिटी बसें निकाली हैं। वो सिटी के आउटर रूट पर चल रही हैं। एआरएम वाईपी चढ्डा ने बताया कि चकेरी, नौबस्ता, लालबंगला, रामादेवी, कल्याणपुर आदि रूटों पर ये बसें चलाई जा रहा हैं। दरअसल सिटी के अंदर के इलाकों में व्यापक स्तर पर खुदाई चल रही है। रोड पर चलना मुश्किल है। इसलिए इन रूटों पर अगर बस उतार दी जाएंगी तो ट्रैफिक न्यूसेंस क्रिएट होगा।

270 बसें उतारी गईं थीं रोड पर

परिवहन विभाग ने 270 सिटी बसें रोड पर उतारी थीं। जो मेंटीनेंस के अभाव में धीरे-धीरे कंडम हो गईं। वहीं विभागीय स्तर पर जमकर बंदरबांट भी की गई। जिसका नतीजा ये है कि बसें बेकार हो गईं। जयपुर की एक कम्पनी को बसों के मेंटीनेंस का काम दिया गया था, लेकिन कम्पनी ने एक बस से पार्ट निकाल कर दूसरी बस में लगाना शुरू कर दिया। जिसका नतीजा ये रहा कि बसें डिपो में खड़ी होना शुरू हो गईं।

हाल हो गया है बुरा

सिटी में बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए चलाई गईं सिटी बसों की हालत इस समय बहुत खराब है। पब्लिक की आवाजाही के लिए सिर्फ 25 से 30 बसें ही रोड पर चल रही हैं। बाकी मेंटीनेंस के अभाव में खड़ी हैं। जबकि बस सेवा शुरू होने के दौरान शहर की सड़कों पर 270 बसों को उतारा गया था।

एक नजर इधर भी

कुल आई बसें- 270

वर्तमान में चल रही हैं- 30

हाल में चली बसें- 10

रूट- नौबस्ता, कल्याणपुर, चकेरी

सिटी बसों के मेंटीनेंस का पैसा आ गया है। टेण्डर प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही बसें रोड पर होंगी। फिलहाल विभागीय स्तर पर मेंटीनेंस कराकर 10 बसों को रोड पर उतारा गया है।

- वाई पी चढ्डा, एआरएम फजलगंज