- आईएसबीटी के पास होटल में रूटीन चेकिंग के दौरान इंटेलिजेंस की पकड़ में आया आंध्र प्रदेश का युवक

- देहरादून में फर्जी पता दिखाकर दुबई जाने को बनवाया गया था उसका पासपोर्ट

DEHRADUN (18 Nov):

ठगों की नगरी बनते जा रहे देहरादून में प्रॉपटी, लोन, फोन विशिंग के बाद अब एक नई तरह का फ्रॉड सामने आया है। पटेलनगर थाना एरिया से पुलिस की इंटेलिजेंस टीम ने ट्यूजडे लेटनाइट रूटीन चैकिंग में एक ऐसे आदमी को दबोचा, जिसे दुबई भेजने के लिए आंध्र प्रदेश से बुलाकर यहां फर्जी पते पर पासपोर्ट बनवा दिया गया। साथ ही इस सारे फर्जीवाड़े को अंजाम देने वाली प्लेसमेंट कंपनी के ऋषिकेश निवासी कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया। मामले में पासपोर्ट विभाग की भूमिका की भी जांच हो रही है।

एक महीने से रह रहा था दून में

वेडनसडे को एसएसपी डॉ। सदानंद दाते ने पत्रकार वार्ता में बताया कि पिछले दिनों पेरिस में आतंकी हमले के बाद पुलिस व खुफिया तंत्र ने शहर के होटलों, धर्मशालाओं व गेस्ट हाउस में रुकने वालों के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाया हुआ है। ट्यूजडे लेटनाइट को आईएसबीटी के पास अनुराग गेस्टहाउस में चेकिंग के दौरान एक माह से वहां रहने वाला युवक मिला। दस्तावेजों की जांच में युवक का नाम ब्रहमानंद रेड्डी पुत्र गोवर्धन रेड्डी तुपली निवासी कुरुवापल्ली, पोस्ट- मुड्डापड्डू थाना सुंदापाली जिला कडप्पा आंध्र प्रदेश पाया गया।

पुराने पासपोर्ट की फोटोकॉपी ने फंसाया

ब्रहमानंद के पास देहरादून पासपोर्ट कार्यालय से ट्यूजडे को ही जारी हुआ नया पासपोर्ट मिला। यह पासपोर्ट ऋषिकेश के ग्राम गढ़ी मेंचक पोस्ट-सत्यनारायण के पते पर बना था। तलाशी में कमरे से ब्रहमानंद के दूसरे पासपोर्ट की फोटोकॉपी मिली, जो आंध्र प्रदेश के पते पर बना था। पुलिस ने ब्रह्मानंद को दो पासपोर्ट रखने के आरोप में हिरासत में लिया व गहन पूछताछ की। उसने बताया कि वेडनसडे को उसे इस फर्जी पासपोर्ट के जरिए वीजा लेकर दुबई के लिए रवाना होना था।

प्लेसमेंट कंपनी ने रचा सारा खेल

पूछताछ में ब्रहमानंद ने बताया कि दून से पासपोर्ट के लिए उसने ऋषिकेश ग्राम-गढ़ी मेंचक निवासी आशीष रांगड उर्फ बॉबी से संपर्क किया था। आशीष की श्यामपुर ऋषिकेश में प्लेसमेंट एजेंसी है, जहां से वह विदेश में नौकरी दिलाने का दावा करता है। उसने दो किस्तों में दो लाख रुपये लेकर पासपोर्ट उपलब्ध कराया था। इस पर पुलिस ने वेडनसडे मॉर्निग में आशीष को भी गिरफ्तार कर लिया। बताया कि पुलिस ने दोनों के विरुद्ध फर्जी दस्तावेज बनाने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया है।