23 फरवरी को होगा पासपोर्ट ऑफिस का शुभारंभ

दो माह से डाकघर कर्मचारियों को दी जा रही ट्रेनिंग

Meerut। शहरवासियों को जिस पासपोर्ट ऑफिस का बेसब्री से इंतजार था, उसका शुभारंभ आगामी 23 फरवरी को कैंट स्थित प्रधान डाकघर में होगा। इसके तहत 19 फरवरी को विदेश मंत्रालय से पासपोर्ट सेवा केंद्र के लिए फर्नीचर भी मेरठ भेजा जाएगा। इस बाबत गाजियाबाद पासपोर्ट कार्यालय से सांसद, डीएम और एसएसपी को सूचित किया गया है।

15 दिनों में तय हुई तिथि

गौरतलब है कि आठ महीने से दबी फाइल को निकालकर बीती 8 फरवरी को गाजियाबाद से आए पासपोर्ट अधिकारी धर्मेद्र सिंह और उनकी टीम ने कैंट स्थित प्रधान डाकघर का निरीक्षण किया था। विदेश और संचार मंत्रालय के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर होने के बाद ही पासपोर्ट सेवा केंद्र ने तेजी पकड़ी और सिर्फ 15 दिनों में पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुभारंभ तिथि तय की गई। गौरतलब है कि कैंट स्थित प्रधान डाकघर में कार्यालय को जून 2017 में ही तैयार करा लिया गया था। इसमें 90 हजार की लागत से पेंट और बिल्डिंग का जीर्णोद्धार किया गया था।

दी जा रही ट्रेनिंग

हालांकि, बीते दो माह से डाकघर कर्मचारियों को पासपोर्ट सेवा केंद्र की ट्रेनिंग डाकघर में दी जा रही थी। तीन चरणों में बनने वाले पासपोर्ट के पहले चरण का काम सेवा केंद्र पर ही होगा। अगले दो चरण वेरिफिकेशन और ग्रांटिंग कार्य गाजियाबाद कार्यालय से होगा।

एक दिन में 50 अप्वाइंटमेंट

पासपोर्ट बनाने के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। मेरठ में सेवा केंद्र की शुरुआत होने के बाद वेबसाइट पर मेरठ शो करना शुरू हो जाएगा। सेवा केंद्र पर एक दिन में सिर्फ 50 अप्वाइंटमेंट ही लिए जाएंगे।

ऐसे मिला मेरठ को पासपोर्ट आफिस

26 मई 2017- पासपोर्ट सेवा केंद्र के लिए संचार मंत्रालय से आया पत्र

12 जून 2017- गाजियाबाद पासपोर्ट कार्यालय से कैंट डाकघर को पत्र आया

16 जून 2017- कैंट डाकघर में स्थान तय और कार्य शुरू करने के लिए पत्र

30 जून 2017 - कैंट डाकघर की ओर से सेवा केंद्र के लिए बिल्डिंग तैयार

8 फरवरी 2018- गाजियाबाद पासपोर्ट कार्यालय अधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने किया निरीक्षण