आगरा। पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए यह किसी गुड न्यूज से कम नहीं है। एक लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मंगलवार से आगरा में पासपोर्ट ऑफिस अपने एक्शन में आ जाएगा। सुबह 11 बजे एससीएसटी आयोग के चेयरमैन डॉ। रामशंकर कठेरिया इसका विधिवत उद्घाटन कर इसकी शुरुआत करेंगे।

की गई औपचारिकताएं पूरी

सोमवार को आगरा फोर्ट स्थित प्रधान डाकघर में पासपोर्ट ऑफिस को अन्तिम रूप दिया जा चुका है। पूरे दिन काम चलता रहा। इसमें बीएसएनएल की ओर से एक हाईस्पीड 10 एमबी की फाइबर केबिल ऑफिस में बिछा दी गई। पहले दिन टेस्टिंग की गई। इसमें सात एप्लीकेंट ने पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन किया, जिसको विदेश मंत्रालय पासपोर्ट की टीम ने ओके कर पूरा कर लिया। सभी औपचारिकताओं को पूरा कर हरी झंडी दे दी गई।

नहीं जाना पड़ेगा गाजियाबाद

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को गाजियाबाद की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। आवेदन में कोई ऋुटि होने पर उसे आगरा के ऑफिस में ही ठीक कर लिया जाएगा.गाजियाबाद जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। विदेश मंत्रालय से आगरा आए टीम के सदस्यों ने कहा कि जो आवेदन में गलती होगी। उसे यही ठीक कर लिया जाएगा।

मुख्य ऑफिस गाजियाबाद में

मुख्य ऑफिस गाजियाबाद में ही रहेगा। गाजियाबाद से 13 जिले डील किए जाते हैं। इन जिले के लोग आगरा फोर्ट स्थित प्रधान डाकघर में बने पासपोर्ट ऑफिस में भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये होगी आवेदन की प्रक्रिया

कोई भी एप्लीकेंट पासपोर्ट की वेबसाइट www.passport.india.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 21 दिन में दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन पुलिस-एलआईयू द्वारा जांच की प्रक्रिया पूरी कर रिपोर्ट देंगे। 30 दिन में एप्लीकेंट को पासपोर्ट मुहैया करा दिया जाएगा।

आवेदन के साथ लगाने होंगे इनमें से कोई तीन दस्तावेज

- निवास प्रमाण पत्र

- बर्थ सर्टिफिकेट

- आधार कार्ड

- शिक्षित हैं तो 10 वीं पास के सर्टिफिकेट

- वोटर आईडी कार्ड

- बैंक पासबुक

- पैनकार्ड

- माइनर के लिए दो फोटो

------------------------

ये उपकरण लगाए गए

- तीन कंप्यूटर सिस्टम

- दो प्रिंटर

- दो कैमरा

- दो फिंगर प्रिंट मशीन

- एक यूएसबी

- 24 बैटरी- 12 वोल्ट

- दो बारकोड मशीन

विदेश मंत्रालय से आया स्टाफ

- बीएस रावत

वरिष्ठ अधीक्षक पासपोर्ट

- दीपक चन्द्रा

सहायक अधीक्षक पासपोर्ट

- शाहवाज अहमद

जूनियर पासपोर्ट सहायक

- उत्कर्ष मिश्रा

अनुवादक

- प्रमोद कुमार

तकनीकी इंजीनियर

-------------------------------

आगरा पोस्ट ऑफिस से मिला स्टाफ

- अंकित और तरुण

सिटीजन सर्विस सहायक

वर्जन

प्रतिदिन 50 आवेदन स्वीकार किए जा सकेंगे। पूरा काम विदेश मंत्रालय से आयी टीम ही देखेगी। आगरा प्रधान डाकघर के जो कर्मचारी है। वे गाजियाबाद से ट्रेनिंग लेकर लौटे हैं। वे सहयोग करेंगे। इसके लिए आवेदक को ऑनलाइन 1500 रुपये बतौर फीस के रुप में जमा कराने होंगे।

वाल्मीकि आर्या

डिप्टी डायरेक्टर

आगरा प्रधान डाकघर