- आगरा फोर्ट पोस्ट ऑफिस में केन्द्र खुल जाने पर नहीं जाना होगा गाजियाबाद

- विदेश मंत्रालय और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी संयुक्त रुप से करेंगे काम

आगरा। अब अप्रैल से आगरा में आप पासपोर्ट बनवा सकेंगे। इसके लिए आपको गाजियाबाद दौड़ नहीं लगानी होगी। केन्द्र सरकार ने देश के चुनिंदा 56 डाकघरों में पीओपीएसके पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का फैसला लिया है। विदेश मंत्रालय ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 25 जनवरी 2017 को गुजरात और मैसूर में पीओपीएसके शुरु कर दिए हैं। अप्रैल से आगरा फोर्ट पोस्ट ऑफिस में पीओपीएसके शुरु कर दिए जाएंगे।

अब गाजियाबाद की नहीं लगानी होगी दौड़

आगरा के फोर्ट पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र के शुरु हो जाने से आवेदकों को गाजियाबाद की दौड़ नहीं लगानी होगी। आपको बता दें कि 1997 से पहले पासपोर्ट की पूरी प्रक्रिया जिले में ही सम्पन्न होती थी। 1997 से पासपोर्ट कार्यालय गाजियाबाद से शुरु हो गया। इसके बाद 13 जिलों के पासपोर्ट गाजियाबाद से ही जारी होने लगे। इसमें आगरा, मथुरा, अलीगढ़, बागपत, बुलन्दशहर, सहारनपुर, शामली, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं।

आगरा फोर्ट पोस्ट ऑफिस में खुलेगा पीओपीएसके

आगरा फोर्ट पोस्ट ऑफिस में पीओपीएसके पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला जाएगा। इस बारे में मुख्य डाक अधीक्षक सतीश सोलंकी ने बताया कि पीओपीएसके में विदेश मंत्रालय और पोस्ट ऑफिस दोनों के कर्मचारी रहेंगे। इसके लिए प्रपोजल तैयार हो चुका है। जल्द ही इसका सेटअप व्यवस्थित किया जाएगा।

सभी पोस्ट ऑफिस आपस में हुए लिंकअप

एसएसपी एसके सोलंकी ने बताया कि सिटी में 92 डाकघर हैं, जबकि रुरल एरिया में 263 डाकघर हैं। इन सभी को आपस में लिंकअप कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि डाकघरों के अलावा उन्हें बैंकों से भी इंटर ऑपरेबिल्टी किया जा चुका है।

सभी जिलों में बनाए गए थे जिला पासपोर्ट प्रकोष्ठ

जिले के पासपोर्ट के सुगमता पूर्वक निर्गमन हेतु सभी जिलों में जिला पासपोर्ट प्रकोष्ठ बनाए गए थे। इसमें पासपोर्ट आवेदन की जांच की औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए कार्य संपादित किया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने जिला प्रकोष्ठों के सुचारु एवं प्रभावी ढंग से क्रियाशील बनाए रखने के लिए वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए विभिन्न मदों में पूरे प्रदेश के लिए 23 लाख 50 हजार 377 रुपये की धनराशि आवंटित की है।