- मंडे को दानापुर से पाटलीपुत्र के बीच चला लाइट इंजन

- यहां से चलेगी पटना पूणे एक्सप्रेस, संघमित्रा एक्सप्रेस और पटना कुर्ला एक्सपे्रस।

- 1 जनवरी से पाटलीपुत्र स्टेशन हो सकता है शुरु

PATNA : जनवरी से पाटलीपुत्र जंक्शन शुरू हो जाएगा। इस दिशा में तैयारी जोरों पर है। मंडे को भी दानापुर से पाटलीपुत्र रेलखंड पर लाइट इंजन और बैलास्ट रैक का मूवमेंट हुआ है। सूत्रों की मानें तो जलालपुर का मसला भी हल हो चुका है। रेलवे बोर्ड ने जलालपुर वासियों और राज्य सरकार की मांगे मान ली हैं। तय कार्यक्रम के हिसाब से और कार्यो की प्रगति को देखकर कहा जा सकता है कि एक जनवरी से इस स्टेशन से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। मालूम हो कि पाटलीपुत्र जंक्शन कई सालों से बनकर तैयार है। लेकिन जलालपुर वासियों के विरोध के कारण अबतक इसे शुरू नहीं किया जा सका है।

रेल मिनिस्टर ने किया था हस्तक्षेप

मालूम हो कि इसी साल पाटलीपुत्र जंक्शन की समस्या के मसले पर खुद रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने भी हस्तक्षेप किया था। उन्होंने इस समस्या को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी बातचीत की थी। अब जलालपुर का मसला जब हल कर लिया गया है तो उम्मीद की जा रही है कि परिचालन जल्द शुरू हो जाएगा।

तीन ट्रेनों का होगा शुरू में परिचालन

अगर सब कुछ ठीक रहा तो क् जनवरी ख्0क्म् से पाटलीपुत्र जंक्शन से परिचालन शुरू हो रहा है। अबतक के शिड्यूल की माने तो यहां से तीन ट्रेनों का परिचालन तय हो पाया है। ये ट्रेनें हैं पटना पुणे एक्सप्रेस, संघमित्रा एक्सप्रेस और पटना कुर्ला एक्सपे्रस। इसके साथ ही दीघा गंगा पुल के भी जनवरी महीने से ही शुरू होने की संभावना है। रेल सूत्रों की मानें तो क्भ् दिसंबर तक सीआरएस इंस्पेक्शन भी कर सकते हैं। इससे पहले रेल अधिकारी सीआरएस के निर्देशों का पालन करते हुए बताई गई कमियों को पूरी करने में जुटे हुए हैं।