150 लोगों के बीच बांटी गईं पतंगें

By: Inextlive | Publish Date: Sat 13-Jan-2018 07:00:43
A- A+
150 लोगों के बीच बांटी गईं पतंगें

JAMSHEDPUR: शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जेएनएसी ने मकर संक्रांति पर लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से 150 लोगों को पतंग बांटी गई। जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) शहर को स्वच्छ रखने के लिए कई प्रकार के प्रोग्राम चला रहा है। जिस कड़ी में शुक्रवार को पतंग वितरण किया गया। मकर संक्रांति और स्वच्छता सर्वेक्षण इस बार साथ पड़ा है। जीएनएसी ने कूड़े और कचरे के दोनों रंगों के डिब्बों के प्रारूप में नीले और हरे रंग की पतंगे दी जा रही है। जिससे संपर्क के प्रति लोगों में जागरुकता फैल सके।

शिशु मंदिर में बांटी पतंगे

शहर के शिशु मंदिर में बच्चों को 150 पतंगे दी गई। जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी ने बताया कि शास्त्रीनगर स्थित शिशु मंदिर 150 युवक युवतियों के बीच पतंग वितरण किया गया। पतंग मिलने के बाद युवाओं ने जेएनएसी द्वारा इस परिसर में पहले से रखे डबल डस्टबिन के साथ सामूहिक सेल्फी लेते हुए जमशेदपुर को स्वच्छ बनाने की शपथ ली।

नीले हरे रंग की हैं पतंगें

पतंगे नीले और हरे रंग के दो बराबर हिस्से से मिलकर बनी हैं। विशेष पदाधिकारी ने बताया कि पतंगों को नीला और हरा रंग ए कचरा पृथक्करण से जुड़े नीले हरे डस्टबिन की ओर इंगित है । अर्थात अगर हम जमशेदपुर वासी अपने अपने घरो या प्रतिष्ठानों में नीले हरे रंग के जुड़वां डस्टबिन रखकर उनमे क्त्रमश: सूखा और गीला कचड़ा डालें और तब नगर निकाय या जुस्को को दें तो हमारा शहर स्वच्छता के मानकों में वही ऊचाई हासिल कर सकता है जैसे एक पतंग आसमान छूती हूं.

मंगाई है 2000 पतंगें

मकर संक्त्रांति में ज्यादा लोग पतंग उड़ा सके। इसके लिए जेएनएसी ने कोलकाता से एक जैसे नीले हरे रंग की 2000 पतंगें मंगवाई है। शहर का कोई भी व्यक्ति जो पतंग उड़ाने का शौक़ीन हो वह जेएनएसी या जुस्को कार्यालय से शनिवार 13 जनवरी को निशुल्क पतंगें प्राप्त कर सकता है।

inextlive from Jamshedpur News Desk